IRCTC ने दिया यात्रियों को शानदार तोहफा,
File Photo

  • वैष्णो देवी दर्शन करने नागपुर से सवार हुआ था अमरावती का परिवार

Loading

नागपुर. देश की सबसे प्रतिष्ठित ट्रेन में सफर करना एक महिला यात्री के लिए पूरे जीवन के लिए दु:स्वप्न बना गया. शुक्रवार की सुबह नागपुर से नई दिल्ली आ रही एक महिला जब ट्रेन के टॉयलेट का इस्तेमाल करने पहुंची तो फ्लश का बटन दबाते ही टॉयलेट की सारी गंदगी पंप होते हुए उनके शरीर पर गिर गई. घटना  सुबह करीब 9 बजे के दरम्यान हुई, यह देश की सबसे हाईप्रोफाइल ट्रेन 12441 नई दिल्ली-बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस के बी-10 कोच में हुई. जब ट्रेन ग्वालियर से निकलकर दिल्ली पहुंचने ही वाली थी. इसी शाम को उन्हें अपने परिवार के साथ वैष्णो देवी के दर्शन करने निजामुद्दीन से दूसरी ट्रेन पकड़नी थी.

जानकारी के अनुसार महिला यात्री और उनका पूरा परिवार बी10 कोच में नागपुर से दिल्ली का सफर कर रहा था. दिल्ली पहुंचने के करीब डेढ़ घंटे पहले उक्त महिला यात्री कोच के टॉयलेट में पहुंची और जैसे ही फ्लश का बटन दबाया तो बायो टॉयलेट टैंक में जमा सारी गंदगी पंप से होते हुए उनके शरीर पर आकर गिरी. इस घटना के बाद पूरा परिवार एक तरह से सदमे में आ गया.

परिवार ने ट्रेन में शिकायत पुस्तिका मांगी गयी लेकिन उन्हें किसी भी स्टाफ ने पुस्तिका उन्हें उपलब्ध नहीं करवायी. करीब 11 बजे ट्रेन दिल्ली पहुंचने पर पूरा परिवार स्टेशन पर ही शिकायत करने पहुंचा. काफी कहने के बाद उन्हें शिकायत दर्ज करने दिया गया. 

बदबू से परेशान रहते हैं यात्री

यह बात सही है कि ट्रेनों में बायो टॉयलेट लगाने से रेलवे ट्रैक साफ हो गये हैं लेकिन इनमें खामियां भी सामने आई हैं. बायो टॉयलेट के कारण यहां की बदबू पूरी कोच में फैली रहती है. इससे यात्रियों को भारी परेशानी होती है. जांच में पता चला कि यह बदबू टॉयलेट पाइप के एस-टाइप न होने के चलते फैलती है लेकिन अब राजधानी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम ट्रेन में हुई यह घटना ने सभी को हैरान कर दिया.

आज देश की लगभग 100 प्रतिशत यात्री ट्रेनों में बायो टॉयलेट लगा दिए गए लेकिन कोच में फैल रही शौचालय की बदबू और राजधानी एक्सप्रेस में यात्री पर सारी गंदगी गिरने की यह घटना ने बायो टॉयलेट की गुणवत्ता की समीक्षा करना अनिवार्य हो गया है.