Sugar

    Loading

    नागपुर. केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि विदर्भ को परंपरागत रूप से कपास और ऑरेंज बेल्ट के रूप में जाना जाता है लेकिन इस सीजन में पहली बार बड़ी मात्रा में गन्ने की खेती हुई है और 25,000 टन चीनी का निर्यात किया है. उन्होंने कहा विदर्भ के किसानों ने गन्ना उगाना शुरू कर दिया है. नागपुर जिले में उत्पादकों ने एक एकड़ से 105 से 110 टन गन्ना उत्पादन लिया है. कृषि अनुसंधान संस्थानों और सफल किसानों के बीच संयुक्त उपक्रम की जरूरत है.

    138 लाख टन चीनी का रिकॉर्ड उत्पादन

    गडकरी ने कहा कि वसंतदादा शुगर इंस्टीट्यूट ने किसानों की मदद के लिए गन्ने पर शोध किया. महाराष्ट्र ने 2021-22 सीजन में लगभग 138 लाख टन चीनी उत्पादन का रिकॉर्ड बनाया है. उन्होंने कहा टिशू कल्चर का उपयोग करते हुए हम नियमित रूप से किसानों को गन्ने के पौधों की आपूर्ति कर रहे हैं. गन्ने के पौधों की मांग बढ़ रही है लेकिन मिलों की सीमाएं हैं. इसलिए हमने उन सफल किसानों की पहचान की है जो अच्छी नर्सरी चलाते है. नर्सरियों को रेट करें, उन्हें पंजीकृत करें, उन्हें प्रमाणित करें और उन्हें नियंत्रित करें.

    गडकरी ने स्वच्छ ईंधन पर भी बात की जिसका वह कुछ समय से प्रचार कर रहे हैं. उन्होंने कहा मैं बायोएथेनॉल पेश कर रहा हूं. अगले महीने से (सभी वाहन) बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, टोयोटा, सुजुकी, हुंडई और बजाज, टीवीएस, हीरो आदि के स्कूटर 100% बायोएथेनॉल पर चलेंगे.