Nitin Gadkari, Vikas Thakre, Raju Parve and Shyam barve
नितिन गडकरी, विकास ठाकरे, राजू पारवे और श्याम बर्वे

Loading

42,72,366 मतदाताओं के लिए 4,510 मतदान केंद्र

नागपुर. जिले की 2 लोकसभा सीटों नागपुर और रामटेक के उम्मीदवारों की परीक्षा की घड़ी अतत: आ ही गई. 19 अप्रैल को जिले के लगभग 42.72 लाख मतदाता उनकी किस्मत ईवीएम मशीनों में कैद कर देंगे. दोनों सीटों के लिए कुल 4,510 मतदान केंद्रों पर वोटिंग की व्यवस्था प्रशासन द्वारा की गई है. नागपुर सीट से 26 और रामटेक सीट से 28 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होगा. मतदान केंद्रों को सज्ज कर लिया गया है. पुख्ता सुरक्षा बंदोबस्त के साथ चुनाव ड्यूटी में लगे अधिकारियों व कर्मचारियों की टीम ने मोर्चा संभाल लिया है. 18 अप्रैल की सुबह से ही सारी टीमें चुनाव प्रक्रिया संबंधी सारे कागजात, मशीनें आदि लेकर मतदान केंद्रों की ओर रवाना हुईं. नागपुर में तो सभी केंद्रों में शाम तक ही सारी तैयारी कंप्लीट कर ली गई. 19 अप्रैल को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक नागपुर व रामटेक के मतदाता वोटिंग करेंगे. इस चुनाव में 18 से 19 वर्ष के युवा मतदाता पहली बार वोटिंग करेंगे. उनमें भारी उत्साह देखा जा रहा है.

गर्मी का होगा असर
बीते दिन से सूरजदेव भी कहर ढा रहे हैं. सिटी का पारा 40 के पार हो गया है. दोपहर में चटके लग रहे हैं. गर्मी से बचने के लिए सुबह और शाम को मतदान केंद्रों में भारी भीड़ उमड़ने की पूरी संभावना है. लोग जल्दी ही घर से निकलकर वोटिंग करेंगे. चुनाव को लेकर युवाओं सहित महिलाओं, बुजुर्गों में भी इस बार अलग ही उत्साह दिख रहा है जिससे पूर्व के चुनावों की अपेक्षा कहीं अधिक वोटिंग होने की आशा है. प्रशासन ने कम से कम 75 फीसदी मतदान की उम्मीद रखी है और पार्टी नेताओं ने भी नागरिकों को घरों से बाहर निकलकर लोकतंत्र के इस उत्सव में सहभागी होने की अपील की है. सरकार ने 19 अप्रैल को छुट्टी घोषित कर दी है ताकि सभी मतदान के अधिकार का उपयोग कर सकें. वहीं निजी सेक्टर्स में भी कर्मचारियों को वोटिंग के लिए छुट्टी देने के निर्देश हैं. बावजूद इसके अनेक प्राइवेट ऑफिस, इंस्टीट्यूशन्स व संस्थाओं में छुट्टी नहीं मिलने की शिकायत कर्मचारियों ने की है.

साप्ताहिक बाजार बंद
19 अप्रैल को नागपुर और रामटेक में लगने वाले सारे साप्ताहिक बाजारों को बंद रखने का आदेश जिलाधिकारी इटनकर ने दिया है. ये बाजार वोटिंग के दूसरे दिन लगाए जा सकते हैं. बाजार से कानून- व्यवस्था बाधित होने और आचार संहिता भंग होने की संभावना के चलते यह आदेश जारी किया गया है. सभी से सहयोग की अपील की गई है.

दिव्यांग रथ की व्यवस्था
शहर व ग्रामीण भागों के सभी मतदान केंद्रों के लिए दिव्यांग रथ स्थापित कर दिव्यांग मतदाताओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो, इसलिए वाहनों की व्यवस्था की गई है. दिव्यांग मतदाताओं को मतदान करने में कोई अड़चन हो तो मोबाइल नंबर 8329131808 पर प्रफुल्ल गोहते से संपर्क करने की अपील की गई है. वहीं चुनाव कराने के लिए करीब 30,000 से अधिक स्टाफ की ड्यूटी लगाई है.

नागपुर लोकसभा सीट
कुल मतदाता : 22,23,281
पुरुष मतदाता : 11,13,182
महिला मतदाता : 11,09,876
कुल मतदान केंद्र : 2,105

रामटेक लोकसभा सीट
कुल मतदाता : 20,49,085
पुरुष मतदाता : 10,44,891
महिला मतदाता : 10,04,142
कुल मतदान केंद्र : 2,405