Lumpy
File Pic

    नागपुर. जिले में मवेशियों को होने वाली लम्पी महामारी फैलती ही जा रही है. कुछ दिनों पहले सावनेर व हिंगना तहसील में 10-12 मवेशियों में लम्पी जैसे लक्षण पाए गए थे. अब तेजी से जिले के सभी 13 तहसीलों में यह महामारी फैल गई है. सहायक पशु संवर्धन आयुक्त डॉ. युवराज केने ने जानकारी दी कि जिले के 39 गांवों में संक्रमित मवेशी पाए गए हैं जिनका उपचार शुरू किया गया है.

    शुक्रवार को मिली रिपोर्ट के अनुसार कुल 282 मवेशी लम्पी संक्रमण का शिकार हो गए हैं. इनमें से 130 के रोग मुक्त होने की जानकारी भी उन्होंने दी. जिले में वैक्सीनेशन अभियान भी तेजी से चल रहा है. अब तक कुल 95,801 मवेशियों को वैक्सीन लगाया जा चुका है. जिले को अब तक 1.60 वैक्सीन प्राप्त हुए हैं तथा और 1.50 लाख अतिरिक्त वैक्सीन की मांग की गई है. बताते चलें कि इस संक्रमण से बाधित 3 मवेशियों की मौत हुई है लेकिन उसके बाद किसी मवेशी के मरने की खबर नहीं है.

    हिंगना, सावनेर, पारशिवनी, कामठी, नागपुर ग्रामीण, मौदा, काटोल, कलमेश्वर, नरखेड़, रामटेक, उमरेड व भिवापुर के बाधित गांवों के साथ ही सभी गांवों में वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है. पशु पालकों से डॉ. केने ने अपील की है कि वे अपने मवेशियों को वैक्सीन लगवाएं. लम्पी के लक्षण दिखने पर तत्काल ग्राम पंचायत या वेटरनरी अस्पताल में सूचना देकर उपचार शुरू करवाएं. समय पर उपचार से मवेशी स्वस्थ हो रहे हैं.