MLA Krishna Khopde

    नागपुर. भाजपा विधायक कृष्णा खोपड़े ने नागपुर को रेलवे जोन बनाने की मांग की है. इस संदर्भ में उन्होंने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को पत्र लिखा है जिसे गडकरी ने रेल मंत्री अश्विनी कुमार को भेजकर संज्ञान लेने को कहा है. खोपड़े ने कहा कि शहर की जनसंख्या 30 लाख के ऊपर हो चुकी है.

    सर्वसुविधायुक्त सिटी और राज्य की उप राजधानी होते हुए भी रेल विभाग को छोटे-छोटे काम और रेलवे के विकास और रेलवे की परीक्षा के लिए बिलासपुर रेलवे जोन की अनुमति के लिए जाना पड़ता है. इसके चलते कार्यों में विलंब होता है. देश में 18 रेलवे जोन हैं लेकिन उन शहरों में इतनी सुविधा उपलब्ध नहीं है जितनी नागपुर में. राज्य में मुंबई जोन है और देश के मध्य में बसे नागपुर को भी जोन बनाना चाहिए.

    रायपुर बन गया, यहां इंतजार

    खोपड़े ने कहा कि पड़ोसी छत्तीसगढ़ राज्य में बिलासपुर के बाद रायपुर भी जोन बन चुका है. जोन बनने के बाद वहीं विकास की गति तेज हुई है. नागपुर में देश का जीरो माइल है. मिहान, महा मेट्रो, दीक्षाभूमि, अंतरराष्ट्रीय विमानतल, कार्गो हब, दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे मंडल, रिजर्व बैंक, विधानभवन, राष्ट्रपति-राज्यपाल भवन, मुख्यमंत्री निवास स्थान, देश के हृदय स्थल वाला रेलवे स्टेशन, उच्च न्यायालय, संघ मुख्यालय, बड़ा मेडिकल कॉलेज, एशिया का सबसे बड़ा एपीएमसी मार्केट, अंतरराष्ट्रीय दर्जे का सिम्बायोसिस, स्टेडियम, एम्स, लॉ कॉलेज, बाजार क्षेत्र, अजनी रेलवे स्टेशन है. हर दृष्टि से नागपुर अग्रणी है इसलिए जल्द से जल्द इसे रेलवे जोन घोषित करना चाहिए.