nagpur-lok-sabha-seat
नागपुर लोकसभा सीट (डिजाइन फोटो)

Loading

नागपुर: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के मद्देनजर देश में चुनावी माहौल देखने को मिल रहा है। ऐसा ही नजारा इन दिनों महाराष्ट्र (Maharashtra Politics) में भी दिखाई दे रहा है। जैसा कि हम सब जानते हैं भाजपा (BJP) ने लगातार तीसरी बार नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) को नागपुर सीट (Nagpur Lok Sabha Seat) से उम्मीदवारी दी है। इन सबके बीच अब सबकी निगाहें इस बात पर हैं कि कांग्रेस (Congress) नागपुर लोकसभा क्षेत्र (Nagpur Lok Sabha constituency) से किसको उम्मीदवार बनाएगी। 

गडकरी को घेरने की तैयारी  

कांग्रेस के तीन दिग्गज नेता जो कभी-कभी पार्टी के भीतर एक-दूसरे के कट्टर विरोधी भी हैं, वे आज एक साथ दिखाई दिए। जी हां बता दें कि विलास मुत्तेमवार (Vilas Muttemwar), सतीश चतुवेर्दी (Satish Chaturvedi) और नितिन राउत (Nitin Raut) एक ही कार में सफर करते नजर आए। इसलिए कांग्रेस ने यहां मजबूत उम्मीदवार उतारकर बीजेपी के नितिन गडकरी को घेरने की तैयारी शुरू कर दी है। इसे लेकर चर्चाएं तेज हैं। 

nitin gadkari
नितिन गडकरी (डिजाइन फोटो)

गडकरी के खिलाफ 3 बड़े नेता एक-साथ 

गौरतलब हो कि विदर्भ में कांग्रेस की बड़ी ताकत के बावजूद, वहां आंतरिक विवादों के कारण पार्टी को बहुत नुकसान हुआ। नागपुर में तस्वीर ये है की यहां कांग्रेस नेता एक-दूसरे की ओर देखते तक नहीं है। इस लिस्ट में विलास मुत्तेमवार, सतीश चतुर्वेदी और नितिन राऊत का नाम है, लेकिन आज तीनों को एक साथ देखा गया और तीनों ने एक ही कार में सफर किया। ऐसे में अब राजनीति की गलियारों में चर्चाएं तेज है कि ये तीनों गड़करी के खिलाफ नागपुर से कांग्रेस की उम्मीदवारी उतारने के लिए मिले हैं। 

nagpur lok sabha congress planning
विलास मुत्तेमवार, सतीश चतुर्वेदी और नितिन राऊत (डिजाइन फोटो)

नागपुर में कांग्रेस  उतारेगी  मजबूत उम्मीदवार 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, विलास मुत्तेमवार, सतीश चतुर्वेदी और नितिन राऊत तीनों बाहर से नागपुर एयरपोर्ट में दाखिल हुए और एक ही कार में बैठकर निकल गए। तीनों ने नागपुर लोकसभा उम्मीदवारी पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। लेकिन नागपुर में कांग्रेस मजबूत उम्मीदवार देगी, उन्होंने सांकेतिक प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि जल्द ही कांग्रेस का उम्मीदवार सबके सामने होगा। 

गडकरी के खिलाफ ये नाम चर्चा में.. 

आपको बता दें कि नागपुर से कांग्रेस के टिकट के लिए कई लोग इच्छुक हैं। इन सबके बीच विकास ठाकरे और अभिजीत वंजारी का नाम सबसे आगे है। साथ ही पूर्व सांसद राम हेडाऊ के बेटे संजय हेडाऊ का नाम भी चर्चा में है। नागपुर में जातीय समीकरण को देखते हुए यह भी चर्चा है कि यहां कुनबी या ओबीसी उम्मीदवार दिया जाएगा। 

नितिन गडकरी-अभिजित वंजारी (फाइल फोटो)

कांग्रेस बीजेपी को देगी टक्कर 

दरअसल नागपुर के पिछले दो चुनावों में देखा गया था कि मोदी लहर के बावजूद कांग्रेस उम्मीदवार को तीन लाख से ज्यादा वोट मिले थे। इसलिए कांग्रेस यहां अच्छी टक्कर दे सकती है। ऐसे में अब देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस यहां चुनाव लड़ने किसे मैदान में उतारता हैं।

 

तीसरी बार नितिन गडकरी को उम्मीदवारी 

बीजेपी की ओर से घोषित तीसरी सूची में नितिन गडकरी को नागपुर से उम्मीदवार बनाया गया है। ज्ञात हो की गडकरी को यह उम्मीदवारी लगातार तीसरी बार मिली है। इसके बाद गडकरी खुद मैदान में उतरे और अपने प्रचार का नारियल फोड़ा। गडकरी ने ‘कहो दिल से, नितिन गडकरी फिर से’ शीर्षक वाली एक स्प्रे पेंटिंग का अनावरण करके अभियान की शुरुआत की। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि नागपुर में गडकरी को टक्कर देने कांग्रेस चुनावी मैदान में किसे उतारता है।