corona
File Photo

    Loading

    नागपुर. महाराष्ट्र के भंडारा जिले में कोविड के दो एक्सबीबी वेरिएंट के मामले सामने आए हैं. इनकी एम्स के वायरस रिसर्च डायग्नोस्टिक लेबोरेटरी में जीनोमिक सिक्वेंसिंग की गई. माइक्रोबायोलॉजी विभाग प्रमुख डॉ. मीना मिश्रा के मार्गदर्शन पड़ताल की गई. पहली बार में महाराष्ट्र में ओमाइक्रोन के एक्सबीबी सब वेरिएंट के कम से कम 18 मामले सामने आए हैं.

    स्वास्थ्य विभाग की ओर से बताया गया कि कुल मामलों में से 13 पुणे, 2 नागपुर, ठाणे और 1 अकोला से है. वर्तमान में ओमाइक्रोन की 300 से अधिक उप वंशियां दुनियाभर में फैल रही हैं और उनमें से यह एक है. एक्सबीबी सब वेरिएंट हैं, के मिलने से अब चिंता भी बढ गई है. एक्सबीबी  सब वेरिएंट बीए 2.75 और का एक पुनः संयोजक स्ट्रेन है. डॉ. मीना मिश्रा ने इस बात पर भी जोर दिया कि परीक्षण और जीनोमिक निगरानी की आवश्यकता है ताकि ये समय पर नये वेरिएंट का पता लगाया जा सके.

    ओमाइक्रोन का एक्सबीबी उप संस्करण संभवतः सबसे अधिक प्रतिरक्षा उत्पीड़क है. यह पिछले रूपों की तुलना में अधिक संक्रामक माना जा रहा है. इस पर कोविड का बूस्टर डोज कारगर होने की उम्मीद की जा रही है. एम्स की संचालक डॉ. विभा दत्ता ने कहा कि दिवाली के सीजन में सावधानी और सतर्कता बरतना आवश्यक है. कोविड के सभी प्रोटोकाल का पालन कर बीमारी से छुटकारा पाया जा सकता है.