NMC

    Loading

    नागपुर. गुरुवार की दोपहर रामदासपेठ स्थित कैनाल रोड पर उस समय कुछ देर के लिए बवाल खड़ा हो गया जब मनपा के नाम का दुरुपयोग करने वाले एक टिप्पर को एनडीएस के दस्ते ने पकड़ लिया. हालांकि मनपा के नाम का दुरुपयोग किए जाने को हल्के में लेकर एनडीएस के दस्ते ने जुर्माना लेकर तो छोड़ दिया लेकिन इस तरह के कई वाहन सिटी के भीतर घूमने की संभावना के चलते अब मामला गंभीर हो गया है.

    बताया जाता है कि सिटी में भारी वाहनों की आवाजाही पर पूरी तरह से पांबदी है. केवल सरकारी उपक्रम में लगे वाहनों को कुछ छूट दी जाती है. इस तरह की जानकारी रखने वाले वाहन चालक धड़ल्ले से इस छूट का सहारा लेकर वाहनों पर मनपा का टैग लगाकर माल लाने और ले जाने का काम कर रहे हैं. इसी तरह का मामला गुरुवार को उजागर हुआ.

    वाहन पर लिखा ‘On NMC Duty’

    सूत्रों के अनुसार गुरुवार को कैनाल रोड पर एनडीएस दस्ते को एमएच-40-एके-9968 नंबर के टिप्पर पर ‘ऑन एनएमसी ड्यूटी’ लिखा दिखाई दिया. कुछ संदेह होने पर दस्ते की टीम ने वाहन चालक से पूछताछ की जिसमें वाहन अकरम अंसारी का होने की जानकारी दी गई किंतु मनपा ने किस प्रकल्प के तहत वाहन लगाया गया, यह पूछने पर टालमटोल जवाब दिया गया. मनपा में पूछताछ करने पर इस तरह का कोई भी वाहन नहीं लगाए जाने की जानकारी मिली. एनडीएस दस्ते की ओर से धरमपेठ जोन के सहायक आयुक्त को भी इसकी सूचना दी गई. सहायक आयुक्त की सूचना पर वाहन चालक पर 8,000 रुपए का जुर्माना लगाया गया. 

    मामला संगीन, फिर भी अधिकारी गंभीर नहीं

    जानकारों के अनुसार इस तरह से मनपा की सेवा में वाहन होने का दिखावा कर वाहन मालिक द्वारा किए जा रहे दुरुपयोग को गंभीरता से लिया जाना चाहिए था किंतु अधिकारी द्वारा केवल जुर्माना लेकर वाहन छोड़ दिया गया. दिन में सिटी के भीतर इस तरह के भारी वाहन चलने के कारण कई बार दुर्घटनाएं होती हैं जिनमें बेगुनाहों की जान भी जाती है. ऐसे में इस मामले को गंभीरता से लेकर पुलिस के पास शिकायत दर्ज करनी चाहिए थी लेकिन मनपा ने जुर्माना लेकर जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ दिया.

    सूत्रों के अनुसार कार्रवाई के दौरान एनडीएस दस्ते को यह वाहन किसी अंसारी का होने की जानकारी दी गई जबकि वास्तविक रूप में वाहन का मालिक भी कोई और होने का संदेह है. इससे मामला और अधिक संगीन हो जाता है.