अब कचरे से बनेगी ग्रीन एनर्जी, नीदरलैंड की कम्पनी को दिया टेंडर

    Loading

    • 1,200 टन प्रति दिन करेगी प्रोसेस
    • 25 करोड़ रु. से अधिक की प्रति वर्ष बचत

    नागपुर. भांडेवाड़ी में कचरे के अंबार को खत्म करने के लिए जहां मनपा स्वयं कुछ कचरे पर प्रक्रिया कर रही है, वहीं अन्य कम्पनियों को भी कचरे पर प्रक्रिया करने के लिए टेंडर दे रही है. इसके पूर्व हैंजर नामक कम्पनी को टेंडर दिया गया था. किंतु कम्पनी ने काम छोड़ दिया. अब नये सिरे से मनपा ने टेंडर बुलाया. जहां नीदरलैंड की सस्टेनेबल बिजनेस डेवलपमेंट कम्पनी ने बिना पैसा लिए कचरे पर अत्याधुनिक पद्धति से प्रक्रिया करने की तैयारी दिखाते हुए टेंडर प्रक्रिया में हिस्सा लिया. कम्पनी की ओर से प्रतिदिन 1,200 टन कचरे पर प्रक्रिया किए जाने से मनपा की प्रति वर्ष 25 करोड़ की बचत होते देख अब इस कम्पनी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए गए. कम्पनी के व्यवस्थापन के साथ उपमुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस की उपस्थिति में बैठक ली गई. कम्पनी के अध्यक्ष जॉप व्हीनेनबॉस, विधायक प्रवीण दटके और मनपा आयुक्त राधाकृष्णन.बी उपस्थित थे. कम्पनी इस कचरे से ग्रीन एनर्जी तैयार करेगी.

    कम्पनी को दी जाएगी 30 एकड़ भूमि

    उल्लेखनीय है कि मनपा की ओर से वर्तमान में भी कचरे पर प्रक्रिया करने के लिए प्रति टन 700 से 800 रु. अन्य कम्पनी को दिया जा रहा है. जिसके अनुसार प्रतिवर्ष 25 करोड़ से अधिक का खर्च होता है. नीदरलैंड की इस कम्पनी को प्रक्रिया केंद्र तैयार करने के लिए फिलहाल 9 एकड़ भूमि भांडेवाड़ी में दी जाएगी. टेंडर की शर्तों के अनुसार कम्पनी को कुल 30 एकड़ भूमि आवंटित करना है. भांडेवाड़ी में मनपा के पास काफी जमीन पड़ी है. जिस पर से कचरा साफ कर कम्पनी को हस्तांतरित करना है. बताया जाता है कि एक वर्ष के भीतर ही प्रक्रिया केंद्र स्थापित होकर घनकचरे पर प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बताया जाता है कि कम्पनी इस कचरे से बायो सीएनजी, बायोगैस और खाद आदि तैयार करेगी. कम्पनी को यह उत्पाद बेचने की स्वतंत्रता होगी. मनपा को केवल यह लाभ होगा कि उसे कचरे की प्रक्रिया पर अब तक होने वाला खर्च नहीं करना होगा. 

    झीगमा कम्पनी पर हो रहा है खर्च

    नीदरलैंड कम्पनी के अलावा मनपा की ओर से पहले ही झीगमा नामक कम्पनी को कचरे पर प्रक्रिया करने का टेंडर दिया गया है. इस कम्पनी को भांडेवाड़ी में 4 एकड़ भूमि आवंटित की गई है. कम्पनी की ओर से प्रति दिन 1,000 टन पर प्रक्रिया की जा रही है. शुरुआत में मनपा की ओर से 10 लाख टन का टेंडर दिया गया था. अब स्मार्ट सिटी की ओर से 6 लाख टन कचरे पर प्रक्रिया करने का काम इस कम्पनी को सौंपा गया है. झीगमा कम्पनी पहले से जमा कचरे पर प्रक्रिया कर रही है. जबकि नीदरलैंड की कम्पनी प्रतिदिन जमा होने वाले नए कचरे पर प्रक्रिया करेगी. 

    -भांडेवाड़ी में मनपा की कुल 55 एकड़ भूमि

    -45 एकड़ भूमि पर पड़ा है कचरा

    -कम्पनियों को काम देने के बाद भी 15 लाख टन कचरा पड़ा रहेगा.

    -मनपा स्वयं प्रति दिन 200 मीट्रिक टन कचरे पर कर रही है प्रक्रिया

    -स्वच्छ भारत सर्वे में मनपा को रैंकिंग सुधारने में होगी मदद.