Atal Pension Yojana

Loading

नागपुर. जो लोग नौकरी के दौरान अपने दस्तावेजों का रिकॉर्ड अपडेट नहीं कराते उन्हें सबक लेने की जरूरत है. एसटी महामंडल से रिटायर्ड हो रहे कुछ कर्मचारियों के साथ ऐसा ही हुआ है. उनकी पेंशन शुरू नहीं हो पा रही है क्योंकि उनका रिकॉर्ड अपडेट नहीं है. पेंशन पाने की उम्र में अब उन्हें रिकॉर्ड की त्रुटियां सही कराने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ रहे हैं, फिर भी उनके काम में देरी हो रही है जिससे वे परेशान हैं.

पीड़ित एसटी कर्मचारियों की मानें तो भविष्य निधि कार्यालय (ईपीएफओ) ने ऐसे कई पेंशन के प्रकरणों को लौटा दिया है जिनके दस्तावेजों में रिकॉर्ड अपूर्ण है. जब वे इस मामले को लेकर एसटी महामडंल के अधिकारियों के पास गए तो वहां अलग ही जवाब सुनने को मिल रहा है. अधिकारियों का कहना है कि रिकॉर्ड में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं है. सारी दिक्कत आधार कार्ड को लिंक कराने से दूर हो जाएगी. आधार कार्ड लिंक कराने का काम उनका नहीं ईपीएफओ का है. इस मामले को दोनों विभाग एक दूसरे के पाले में गेंद डाल रहे हैं. दोनों विभाग एक दूसरे को जिम्मेदार ठहरा रहे हैं जिससे उनकी मुश्किलें बढ़ गई हैं. 

पुरानी है यह समस्या

दस्तावेजों में त्रुटि के कारण पेंशन रुकने का यह पहला मामला नहीं है. इससे पूर्व भी कई कर्मचारियों की पेंशन रोकी गई है. इस प्रक्रिया को पूरी करने में कई कर्मचारियों को 5 से 6 महीने तो कई बार इससे ज्यादा का भी समय लगा है. कई कर्मचारियों को नियमों की जानकारी न होने के कारण भी उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. पेंशन की प्रक्रिया कई नियम कायदों के पेच में फंसी हुई है. इसी कारण कर्मचारियों को दिक्कत होती है. उन्हें इस प्रक्रिया में किसी जानकार व्यक्ति की मदद लेनी चाहिए जो इस प्रक्रिया को पूर्ण करने में उनकी सहायता कर सके.