Swine Flu
सांकेतिक फोटो

    Loading

    नागपुर. जिले में स्वाइन फ्लू से अब तक 25 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं दूसरी ओर बुधवार को करीब 15 नये मरीज मिले. इनमें ग्रामीण में 6 और सिटी में 9 मरीजों का समावेश रहा. इस बीच स्वास्थ्य उप संचालक कार्यालय में हुई मृत्यु विश्लेषण बैठक में मृतकों की पुष्टि की गई. इनमें मनपा सीमा में 4, ग्रामीण में 3, अन्य जिलों के 3, राज्य के बाहर के 5 मृतकों का समावेश है. अब तक सिटी में 10, ग्रामीण में 4 और राज्य के अन्य जिलों सहित पड़ोसी राज्यों के 11 मिलाकर 25 मरीजों की मौत हो चुकी है.

    सिटी में अब तक मरीजों की संख्या 222, ग्रामीण 71, जिले के बाहर 115 सहित कुल 408 लोग पीड़ित हो चुके हैं. वहीं समय पर उपचार की वजह से सिटी में 134, ग्रामीण में 33 और जिले के बाहर के 55 सहित कुल 222 मरीज रिकवर हो चुके हैं. फिलहाल त्योहारों का सीजन चल रहा है. लोगों का एक से दूसरी जगह पर आना-जाना हो रहा है. इस हालत में स्वाइन फ्लू के फैलने की संभावना बढ़ गई है. प्रशासन ने मामूली लक्षण दिखाई देने पर भी विशेषज्ञों की सलाह लेने का परामर्श दिया है.

    सिटी में 9 मरीज वेंटिलेटर पर 

    सिटी में फिलहाल 69 स्वाइन फ्लू मरीज मेडिकल, मेयो, एम्स सहित निजी अस्पतालों में उपचार ले रहे हैं. इनमें से 9 मरीजों की हालत गंभीर होने के बाद उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया है. वहीं ग्रामीण के 6 मरीज भी वेंटिलेटर पर है. स्वाइन फ्लू में फेफड़े डेमेज होने से मरीजों को वेंटिलेटर की सख्त आवश्यकता होती है. जबकि तीनों मेडिकल कॉलेजों में वेंटिलेटर कम पड़ने लगे हैं. निजी अस्पतालों में कई दिनों तक उपचार के बाद भी ठीक नहीं होने वाले मरीजों को सरकारी अस्पतालों में रेफर किया जा रहा है.