income tax

    Loading

    नागपुर. आयकर विभाग का वेब पोर्टल आज फिर हैंग हो गया, जिसके कारण शहर सहित देशभर के करदाताओं को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा. चार्टर्ड अकाउंटेंट रात 12 बजे तक लगे हुए थे लेकिन उन्हें सफलता नहीं मिल रही थी. ‘डमरू’ रुकने का नाम ही नहीं ले रहा था और हेल्पलाइन नंबर में ‘फोन रिसीव’ करने वाला कोई नहीं था. नागपुर में ही हजारों लोग रिटर्न लोड नहीं कर पाएं हैं.

    जानकारों ने बताया कि 2 करोड़ से ऊपर का टर्नओवर करने वाले फर्मों के लिए 30 सितंबर को आखिरी दिन रखा गया था लेकिन 4,300 करोड़ से बने बेबसाइट ने दम तोड़ दिया. सीए जुल्फेश शाह ने बताया कि समय पर रिटर्न फाइल नहीं करने वालों पर कम से कम 0.5 फीसदी दंड का प्रावधान है. यानी कंपनियों को कम से कम 1.5 लाख रुपये चपत लगने की पूरी संभावना दिखाई दे रही है. उन्होंने बताया कि शाम 6 बजे से ही पीडीएफ फाइल अपलोड नहीं हो रहा है.

    पीडीएफ अपलोड नहीं होने के कारण रिटर्न जमा करना मुमकिन नहीं था. सरकार की गलती का खामियाजा आज हजारों कंपनियों को उठाना पड़ा. एनसीसीएल के पूर्व अध्यक्ष कैलाश जोगानी ने कहा कि एक ओर वित्त मंत्री समय पाबंद होने की बात करतीं हैं, दूसरी ओर सिस्टम ही ठीक नहीं रहता. ऐसे में कंपनियां, पेशेवरों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

    आमतौर पर ट्विट पर बात रखने वाले नेता आज कहीं नजर नहीं आ रहे थे जबकि देश के कोने-कोने से ट्विट पर लोग बेबसाइट की खामियों को लेकर भड़ास निकाल रहे थे. लोगों ने सोशल मीडिया पर जमकर भड़ास निकाला है परंतु कोई भी जवाब देने सामने नहीं आया.