The upper part of the dilapidated building fell, many people narrowly survived

Loading

नागपुर. कमाल चौक पर पांचपावली उड़ान के सामने एक दो मंजिला जर्जर इमारत ढह गई. इमारत का सबसे ऊपरी हिस्सा नीचे आ गिरा. इमारत के निचले हिस्से में 2 दूकानें हैं. अचानक ऊपरी हिस्सा ढह जाने से दूकान में बैठे लोग बाल-बाल बच गए. इस हादसे में किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई लेकिन नीचे खड़ा एक दोपहिया वाहन क्षतिग्रस्त हो गया. इस घटना जर्जर मकान मालिकों की लापरवाही और प्रशासन की निष्क्रियता उजागर हो गई है.

घटना मंगलवार की दोपहर करीब 2 बजे हुई. इमारत का हिस्सा गिरते ही आसपास भगदड़ मच गई. इस बीच लोगों ने ही मनपा के जोनल कार्यालय व पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित किया. मनपा जोनल विभाग की टीम घटनास्थल पर पहुंची और इमारत का मुआयना किया. मनपा के दस्ते ने इमारत के लटके हुए ऊपरी हिस्से को भी निकालने का कार्य पूर्ण किया. जानकारी के अनुसार कमाल चौक पर सुगत बुक डिपो की तरफ से जाने वाले मार्ग पर चंद्रकांता रामटेके की प्लॉट नंबर 888 स्थित दोमंजिला पुरानी जर्जर इमारत है.

इमारत बहुत ज्यादा जर्जर हो चुकी है, इसलिए अब यहां कोई रहता नहीं है लेकिन नीचे 2 दूकानें हैं. जर्जर इमारत को ध्वस्त करने के लिए मकान मालिक ने वर्ष 2016 में मनपा से ऑर्डर भी मंजूर कराए हैं लेकिन दूकानदारों की आपत्ति होने से मामला कोर्ट में चला गया. फिलहाल प्रकरण कोर्ट में विचाराधीन है. मकान मालिक के अनुसार वर्ष 2021 में भी इमारत का कुछ हिस्सा गिर गया था. कमाल चौक की मुख्य सड़क पर जर्जर इमारत होने से हादसे की आशंका के चलते कुछ दिन पहले ही अखिल भारतीय रिपब्लिकन पक्ष के शहर •अध्यक्ष संजय पाटिल ने मनपा आयुक्त को ज्ञापन सौंपकर इमारत को तुरंत तोड़ने की कोर्ट में मांग की थी.