vaccine
File Photo

    Loading

    • 14 स्थायी वैक्सीन सेंटर 
    • 33 स्कूल-कॉलेज चिन्हित

    नागपुर. देश में तीसरी लहर शुरू होने पर भले ही प्रशासकीय मुहर न लगी हो लेकिन दिन ब दिन कोरोना के बढ़ते आंकड़े चिंता का विषय बने हुए हैं. यही कारण है कि निकट भविष्य में संभावित त्रास्दी को देखते हुए अब 15 से 18 वर्ष आयु के बीच के किशोरों को भी वैक्सीन देने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है. मनपा की ओर से इसके लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. सोमवार से जहां मनपा के 14 स्थायी वैक्सीन सेंटर्स पर किशोरों का वैक्सीनेशन होगा, वहीं शहर के अलग-अलग हिस्सों की 33 स्कूल-कॉलेजों में भी वैक्सीनेशन सेंटर होंगे. इस संदर्भ में जानकारी देते हुए अति. आयुक्त राम जोशी ने कहा कि स्कूल प्रबंधन से इस संदर्भ में चर्चा की जा चुकी है. स्कूल में ही कम्प्यूटर पर इंटरनेट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन कर वैक्सीनेशन अभियान चलाया जाएगा. इस तरह से अधिक से अधिक किशोरों का वैक्सीनेशन होगा. इससे सेंटर्स पर होने वाली भीड़ से भी बचा जा सकेगा.

    ऑनलाइन और ऑफलाइन पंजीयन भी

    वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन पद्धति से भी पंजीयन कराया जा सकेगा. शैक्षणिक संस्थाओं के सेंटर्स पर पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी. वैक्सीनेशन के नये लाभार्थियों को सेंटर्स पर जाते समय साथ में आधार कार्ड या मोबाइल रखना अनिवार्य होगा. 18 वर्ष आयु के ऊपर के लोगों को वैक्सीनेशन देने की प्रक्रिया निरंतर जारी रहेगी. महापौर दयाशंकर तिवारी और मनपा आयुक्त राधाकृष्णन.बी ने वैक्सीनेशन के उपयुक्त सभी लोगों से सुरक्षा के दृष्टिकोण से वैक्सीन लेने के लिए आगे आने की अपील की. 

    इन सेंटर्स पर होगा वैक्सीनेशन

    -मेडिकल अस्पताल

    -एम्स

    -मनपा का इंदिरा गांधी रुग्णालय, गांधीनगर

    -एम्स स्थित आयुष इमारत

    -प्रगति सभागृह, दिघोरी

    -आइसोलेशन अस्पताल

    -डॉ. आम्बेडकर अस्पताल, कामठी रोड

    -सच्चिदानंद नगर उद्यान

    -महल रोग निदान केंद्र

    -दीक्षाभूमि

    -हंसापुरी आयुर्वेदिक अस्पताल, 

    -के.टी. नगर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र

    -पांचपावली सूतिकागृह

    -सेंट्रल रेलवे अस्पताल

    सभी को लगेगी कोवैक्सीन

    3 जनवरी की सुबह 10 बजे से शुरू होने जा रहे नये अभियान में सभी को कोवैक्सीन का टीका दिया जाएगा. पहला डोज लेने के 28 दिनों बाद दूसरा डोज दिया जाएगा. 31 दिसबर 2007 के पूर्व जन्म लेने वाले सभी बच्चे वैक्सीनेशन पाने के योग्य हैं. वैक्सीन लेने के बाद बच्चों की देखरेख के लिए डॉक्टर्स उपलब्ध रहेंगे. आधे घंटे बाद बच्चों को घर जाने की अनुमति दी जाएगी.