न गंदगी करेंगे, न दूसरों को करने देंगे; रेल कर्मियों ने ली शपथ, स्‍वच्‍छता पखवाड़ा 2 तक

    Loading

    नागपुर. रेलवे ‘स्‍वच्‍छता पखवाड़ा’ अभियान के अंतर्गत विविध कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. 2 अक्टूबर तक चलने वाले अभियान में प्रभातफेरी, नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया जाएगा. अभियान के पहले दिन दक्षिण-पूर्व-मध्य रेलवे के डीआरएम मनिन्दर उप्पल के नेतृत्व में अपर मंडल रेल प्रबंधक एके सूर्यवंशी ने उपस्थित अधिकारियों व रेल कर्मियों को मण्डल कार्यालय परिसर में स्‍वच्‍छता के प्रति शपथ दिलाई कि ‘न गंदगी करेंगे न ही किसी और को गंदगी करने देंगे.’

    इससे पूर्व सुबह 7 बजे मोतीबाग खेल मैदान से प्रभातफेरी निकली गई जिसमें वरिष्ठ मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक रवीश कुमार सिंह, वरिष्ठ खेल अधिकारी आदित्य सोमकुवर, डीएस डांगी सहित मण्डल के अन्य अधिकारी व रेल कर्मियों ने भाग लिया. यह प्रभातफेरी बेलीशॉप रेलवे कॉलोनी, शिव मंदिर, मोतीबाग कॉलोनी होते हुए वापस खेल मैदान में समाप्त हुई. इस दौरान पोस्टर और बैनर के माध्यम से जन समुदाय को स्वच्छता के प्रति जागरूक किया गया.

    उधर, सेंट्रल रेलवे नागपुर डिवीजन में डीआरएम ऋचा खरे ने मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय में नागपुर मंडल के विभागाध्यक्षों, अधिकारियों और कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई. कर्मचारियों ने स्वच्छता के लिए प्रतिबद्ध होने, एकल उपयोग प्लास्टिक के विरुद्ध जागरूकता पैदा करने, प्लास्टिक के उपयोग को कम करने और स्वयं, परिवार, मोहल्ले, गांव और कार्यस्थल के साथ स्वच्छता की तलाश पहल करने के लिए समर्पित रहने का संकल्प लिया. डीआरएम ने कहा कि स्टेशनों, ट्रेनों, कार्यालयों, कॉलोनियों, कार्यशालाओं, रखरखाव डिपो, अस्पतालों आदि में साफ-सफाई में सुधार सुनिश्चित करने के उद्देश्य से स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है.