Charging Stations
File Photo

Loading

नासिक: इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) की बढ़ती संख्या को देखते हुए बैटरियों को चार्ज करने के लिए शहर में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए 106 चार्जिंग स्टेशन (EV Charging Stations) स्थापित किए जाएंगे। कार्यान्वयन के हिस्से के रूप में मरीन इलेक्ट्रिसिटी बेगिलिफाई कंपनी (Marine Electricity Begilify Company) की ओर से शहर में 20 स्थानों पर सर्वेक्षण (Survey) किया गया है। चार्जिंग स्टेशन संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) के तहत स्थापित किए जाएंगे। 

केंद्र और राज्य सरकारों ने इलेक्ट्रिक वाहन नीतियों की घोषणा की है, इसके मुताबिक इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए 106 जगह तय की गई है। पहले चरण में 40 इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे।

नासिक महानगरपालिका करेगी खर्च

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के तहत 20 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन बनाने का फैसला किया गया है। इसके लिए नासिक महानगरपालिका स्वयं खर्च करेगी। मरीन इलेक्ट्रिकल्स बेगिलिफाई कंपनी को यूएनडीपी ने नियुक्त किया है। कंपनी के इंजीनियरों ने बिजली विभाग के इंजीनियरों के साथ संयुक्त निरीक्षण किया है। इसमें चार्जिंग प्वाइंट के लिए जरूरी इंफ्रास्ट्रक्चर, चार्जिंग किट की संख्या, चार्जिंग क्षमता, एक बार में कई वाहन चार्ज होने पर प्लानिंग, दोपहिया और चार पहिया वाहनों के चार्जिंग प्वाइंट की क्षमता के संबंध में रिपोर्ट तैयार कर प्रस्तुत की जाएगी। नासिक महानगरपालिका कमिश्नर डा. चंद्रकांत पुलकुंडवार की उपस्थिति में विद्युत एवं यांत्रिक विभाग की बैठक हुई। कमिश्नर ने एजेंसी नियुक्त करने के निर्देश दिए। चार्जिंग स्टेशन के लिए टाटा और रिलायंस कंपनियों को भी आमंत्रित किया जाएगा।

इलेक्ट्रिक वाहन नीति को बढ़ावा देने के लिए पहले चरण में शहर में 40 जगहों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। एक महीने के भीतर प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।

- डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार, कमिश्नर,नासिक महानगरपालिका