विदेश भेजी जाएंगी भगवान गणेश की 300 प्रतिमाएं

    Loading

    नाशिक : बहुप्रतीक्षित गणेशोत्सव (Ganeshotsav) 31 अगस्त से शुरु होने वाला है। महाराष्ट्र (Maharashtra) के महापर्व कहे जाने वाले इस पर्व पर स्थापित की जाने वाली गणेश मूर्तियों (Ganesh Idols) का निर्माण कार्य जुलाई महीने से शुरु हो गया है, चूंकि गणेशोत्सव विदेश (Abroad) में भी मनाया जाता है, इसलिए वहां स्थापित की जाने वाली गणेश मूर्तियों को पहले तैयार उसे हवाई सेवा के माध्यम से विदेश भेजा जाता है। गणेशोत्सव के मौके पर घर-घर में भगवान गणेश की मूर्ति स्थापना गणराया के आगमन की घर-घर की तैयारियां भी जल्दी ही शुरु कर जाएंगी। 

    यूके, दुबई और सऊदी अरब भेजी जाएंगी गणेश प्रतिमाएं

    महाराष्ट्र या अन्य भारतीय प्रांत के लोग जिस देश में रहते हैं, वहां भी गणेश उत्सव बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है। इस संबंध में एक मूर्तिकार ने नाम न बताने की शर्त पर बताया कि पर्यावरण संरक्षण को ध्यान में रखते हुए शाडु की मिट्टी से बनी गणेश प्रतिमाओं की मांग केवल भारत में नहीं विदेश में भी बढ़ी है और इस वर्ष 300 गणेश प्रतिमाओं को यूके, दुबई और सऊदी अरब एयर कार्गो के माध्यम से भेजा जाएगा। 

    पिछले दो वर्ष से कोरोना महामारी के कारण गणेश उत्सव का आयोजन नहीं किया गया, लेकिन इस वर्ष कोरोना का कहर समाप्त हो गया तो सभी प्रतिबंध हटा दिए गए है, इसलिए सार्वजनिक गणेश मंडलों ने गणेशोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। भक्तों ने पारंपरिक गणेश मूर्तियों को अपनी पसंद के अनुसार बुक भी करा दिया है और भक्त अपनी पसंद की गणेश मूर्ति की स्थापना करके भगवान गणेश की आराधना का महापर्व मनाने की तैयारी कर रहे हैं। 

    एयर कार्गो से विदेश जाएंगी गणेश प्रतिमा

    पिछले कुछ वर्षो से शाडू की मिट्टी से बनी गणेश मूर्तियों की मांग लगातार बढ़ रही है। विदेशों में भी घर-घर गणराय स्थापित करने का क्रेज बढ़ने लगा है, इसी के कारण इस वर्ष यूके के साथ-साथ दुबई, सऊदी अरब से भी शाडु मिट्टी की गणेश प्रतिमाओं की अच्छी मांग है। 6 अगस्त को एयर कार्गो की ओर से गणेश प्रतिमा को विदेश भेजा जाएगा। दिलचस्प बात यह है कि इस वर्ष विदेशों से गणेश प्रतिमाओं की मांग पहले की तुलना में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। 

    विदेश में मिल रही सराहना

    शाडू मिट्टी की पारंपरिक गणेश मूर्तियों को विदेश में रह रहे गणेश भक्तों द्वारा अधिक सराहा जाता है, इसलिए, वे आठ महीने पहले गणेश की मूर्तियों को बुक करते हैं। विदेशों से गणेश प्रतिमाओं की भारी मांग है। इन गणेश प्रतिमाओं को विदेश भेजने की योजना है।