Admission

Loading

नासिक: कक्षा 11वीं की प्रवेश प्रक्रिया (11th Admission Process) चल रही है। इसके तहत तीसरी सूची (Third List ) घोषित की गई, जिसमें विज्ञान शाखा (Science Branch) का कट ऑफ 90 प्रतिशत से अधिक रहा। इससे अंक कम होने के कारण 4 हजार 799 विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिल पाया। पहली 2 सूचियों में कट ऑफ फिसल गया था। फिर भी नामचीन महाविद्यालयों की रिक्त सीटों की तुलना में प्रवेश के लिए इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने से कट ऑफ अधिक रहा। 

आरवाईके, नासिक रोड स्थित बिटको महाविद्यालय (Bitco College) सहित केटीएचएम महाविद्यालय (KTHM College) में विज्ञान शाखा का अनुदानित सीट का कट ऑफ बढ़ गया है। नासिक महानगरपालिका क्षेत्र के कनिष्ठ महाविद्यालयों में कक्षा 11वीं की एडमिशन प्रक्रिया के लिए घोषित की गई पहली सूची का कट ऑफ 89 प्रतिशत रहा। दूसरी सूची का कट ऑफ फिसलकर 85 से 86 प्रतिशत तक पहुंच गया था।

इतना रहा कट ऑफ 

नामचीन महाविद्यालय में पहले दो राउंड के प्रवेश के लिए रिक्त सीटों की संख्या मर्यादित है। दूसरी ओर प्रवेश के लिए इच्छुक विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने से तीसरी सूची का कट ऑफ बढ़ गया। प्रवेश प्रक्रिया के अंतिम चरण में विज्ञान शाखा में अनुदानित सीट का कट ऑफ 90 प्रतिशत से अधिक रहा। वाणिज्य शाखा के लिए बीवाईके का कट ऑफ 94.6 प्रतिशत रहा। कला शाखा के लिए एचपीटी महाविद्यालय में खुले प्रवर्ग के लिए कट ऑफ 73 प्रतिशत और केटीएचएम में 71.8 प्रतिशत रहा। इस दौरान दूसरे राउंड की तरह तीसरे राउंड में भी बीवाईके का कट ऑफ विज्ञान शाखा में अधिक रहा। अंग्रेजी माध्यम अनुदानित सीट के लिए महाविद्यालय में खुले प्रवर्ग का कट ऑफ 94.6 प्रतिशत रहा, अन्य महाविद्यालयों में वाणिज्‍य का कट ऑफ 84 से 85 फीसदी रहा।

3 हजार 781 विद्यार्थियों को मिला एडमिशन

कक्षा 11वीं के लिए 13 हजार 402 रिक्त सीटें थी। इसके लिए 8 हजार 580 विद्यार्थियों ने पंजीकरण किया था। इसमें से 3 हजार 781 विद्यार्थियों का प्रवेश निश्चित हुआ। शेष 4 हजार 799 विद्यार्थियों को प्रवेश नहीं मिल पाया। चयन हुए सर्वाधिक 1 हजार 847 विद्यार्थियों को प्रथम पसंद का महाविद्यालय मिला। दूसरे पसंद के 766, तीसरे पसंद के महाविद्यालय मिले विद्यार्थियों की संख्या 476 है।