शबरी आदिवासी घरकुल योजना से जिले के 8516 नागरिकों को मिलेगा मकान, जानें पूरी जानकारी

    Loading

    नासिक : केंद्र (Central) और राज्य सरकार (State Government) की ओर से प्रधानमंत्री आवास (Prime Minister’s House), रमाई (Ramai) और शबरी (Shabri) ऐसे कई घरकुल योजना (Gharkul Yojana) कार्यान्वित की है। इसके चलते जरूरतमंद नागरिकों को लाभ मिल रहा है। सरकार ने शबरी आदिवासी घरकुल योजना का उद्दिष्ट निश्चित किया है। इसके तहत जिले में 7 हजार घरकुल बढ़ने वाले है।  कुल मिलाकर जिले के 8 हजार 516 नागरिकों को मकान मिलने वाला है।  

    बता दें कि अनुसूचित जमाती के परिवार के पास मकान न होने से कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। उन्हें मकान दिलाने के लिए सरकार ने शबरी घरकुल योजना कार्यान्वित की। इसके तहत अनुसूचित जमाती के 1 लाख 20 हजार से कम आय होने वाले लाभार्थी परिवार को 269 चौ. फू. क्षेत्र होने वाला पक्का मकान मिलता है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत दिव्यांगों को 5 प्रतिशत आरक्षण दिया जाता है। इस योजना के लिए ग्राम सभा, पंचायत समिति, जिला ग्रामीण विकास यंत्रणा के माध्यम से लाभार्थियों का चयन कर मकान मंजूर किया जाता है। 

    इस निकष के तहत हर एक तहसील की लाभार्थी सूची निश्चित की गई है। इस साल के लिए पहले 1 हजार 548 घरकुलों का उद्दिष्ट निश्चित किया गया था। परंतु शीत अधिवेशन में आदिवासी विकास आयुक्त के प्रस्ताव के शेष उद्दिष्ट को ध्यान में रखते हुए मांग की गई, जिसे विधान सभा में अनुमति दी गई। इसके लिए स्वतंत्र निधि का प्रावधान भी किया गया। नासिक के लिए 6 हजार 968 अधिक मकान मिलने वाले है। आगामी साल में जिले में 8 हजार 516 मकानों का काम पूर्ण होगा। 

    जगह के साथ अनुदान की समस्या हल करें

    आदिवासी नागरिकों के लिए शबरी घरकुल योजना वरदान साबित हो रही है, लेकिन आज मटेरियल के दाम बढ़ गए है। घरकुल को मिलने वाला अनुदान 1 लाख 20 हजार रुपए है। इसलिए घरकुल पूर्ण होने में समस्या निर्माण हो रही है। आज भी जिले में घरकुल पूर्ण होने का प्रतिशत बहुत ही कम है। जगह के साथ अनुदान की समस्या हल करना जरूरी है। साथ ही रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत 12 हजार रुपए मिलते है, जिसे बढ़ाना जरूरी है।