प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

    Loading

    नासिक : नासिक पुलिस अधीक्षक (Superintendent of Police) पद पर नियुक्त होने के बाद शहाजी उमाप (Shahaji Umap) ने अवैध धंदों (Illegal Trade) के खिलाफ कार्रवाई शुरू की है। घोटी में दो बार अवैध गुटखा (Gutkha) और शराब (Liquor) का भंडार बरामद किया गया। अब, सभी पुलिस स्टेशन के सीमा क्षेत्र के अवैध धंदे बंद करने के आदेश उन्होंने दिए है। इसके लिए सभी निरीक्षकों को 15 दिनों का ‘अल्टिमेटम’ दिया है। आम नागरिकों को अवैध धंदों को लेकर शिकायत करने के लिए ‘हेल्पलाइन’ कार्यान्वित होने की जानकारी अधीक्षक शहाजी उमाप ने दी। 

    पुलिस अधीक्षक शहाजी उमाप ने जिले के सभी पुलिस स्टेशन के निरीक्षकों की बैठक बुलाई। कहा की, किसी भी पुलिस स्टेशन के सीमा क्षेत्र में किसी प्रकार के अवैध धंदे नहीं चलेंगे ,विशेष है कि, 15 दिनों के बाद अगर कही पर भी अवैध धंदे शुरू मिले तो वहा पर सीधी कार्रवाई होगी। कुछ दिनों पूर्व घोटी तहसील में हुई दो कार्रवाईयों में पुलिस अधीक्षक मुख्य मार्गदर्शक रहे। इसलिए निरीक्षकों ने भी अपने सीमा क्षेत्र में अवैध धंदे चालकों को सतर्कता के आदेश देने की चर्चा सुनने को मिल रही है। गांव स्तर पर चोरी छुपे अनेक अवैध धंदे होते है, वहा के नागरिकों को अधीक्षक कार्यालय से संपर्क करना मुश्किल होता है, जिसे ध्यान में रखकर नागरिकों के लिए स्वतंत्र ‘हेल्पलाइन’ शुरू करने विचार अधीक्षक कर रहे है। इससे अवैध धंदो की शिकायत अधीक्षक को मिलेगी। अंतर जिला तबादलों में फर्जी वैद्यकीय रिर्पोट प्रस्तुत किए गए इस मामले को उन्होंने ब्यौरा लिया। इससे इस मामले में दोषी अधिकारियों को राहत मिलने की कोई उम्मीद नजर नही आ रही है। 

    अब ‘वेटिंग’ नही होगी

    अधीक्षक कार्यालय में बिना आपत्ती प्रमाणपत्र के लिए दीर्घ प्रक्रिया होती है। इसमें सुसूत्रता लाने का विचार होने की बात उमप ने कही। इसके लिए ई-स्वरूप में अन्य उपाय योजना पर ध्यान दिया जा रहा है। पुलिस स्टेशन स्तर और अधीक्षक कार्यालय में नागरिकों की ‘वेटिंग’ टालने के लिए काम तत्काल करने का नियोजन होने की जानकारी अधीक्षक ने दी। 

    नागरिकों को मिलेगी सुविधा

    नासिक जिले में अवैध धंदे बंद करने पर ध्यान दिया जाएगा। पुलिस स्टेशन स्तर पर अपेक्षित मानव संसाधन का नियोजन शुरू है। ‘डायल 112’ के प्रतिसाद के समय की जांच हो रही है। नागरिकों को अधीक्षक कार्यालय को गोपनीय जानकारी देने की सुविधा उपलब्ध की जाएगी। – शहाजी उमाप, पुलिस अधीक्षक, नासिक।