डॉ. भारती पवार ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को लगाई फटकार, दिए निर्देश

    Loading

    कलवण : चणकापुर बांध और बांध लाभ क्षेत्र के तहत नागरिकों (Citizens) के जीवन को देखते हुए बिजली आपूर्ति (Electricity Supply) में कटौती करना उचित नहीं है और केवल बिजली आपूर्ति काट कर ढाई लाख नागरिकों के जीवन को खतरे में डालना ठीक नहीं है, ऐसा सवाल उठाते हुए केंद्रीय परिवार कल्याण और स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार (Dr. Bharti Pawar) ने महावितरण (Mahavitaran) के अधिकारियों (Officials) को खड़े बोल सुनाए और अधिकारियों को निर्देश दिए कि जहां-जहां बिजली आपूर्ति भंग की गई है, वहां-वहां तुरंत बिजली बहाल की जाए। डॉ. भारती पवार की उपस्थिति में एकीकृत आदिवासी विकास परियोजना कार्यालय में तहसील के सरकारी विभागों के प्रमुखों की समीक्षा बैठक आयोजित की गई। 

    गांव-गांव में बिजली की आपूर्ति सही तरीके से की जाए

    समीक्षा बैठक के दौरान साकोर में किसानों ने शिकायत की कि उन्हें महावितरण से बिजली आपूर्ति नहीं की जा रही है। आपातकालीन उपाय के रूप में डॉ. पवार ने महावितरण के अधिकारियों को निर्देश दिए कि तुरंत बिजली आपूर्ति बहाल की जाए। समीक्षा उन्होंने यह भी कहा कि वर्षाकाल में सर्पदंश समेत अन्य घटनाएं होती हैं, इसलिए रात के समय गांव में अंधेरा होना ठीक नहीं है, ऐसे में गांव-गांव में बिजली की आपूर्ति सही तरीके से की जाए। स्वास्थ्य राज्य मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे यह सुनिश्चित करें कि किसी भी किसानों को अंधेरे में न रहना पड़े।   

    नई सड़कों का निर्माण किया जाए

    डॉ. पवार ने खराब और खस्ता हाल सड़कों की तुरंत मरम्मत करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। उन्होंने यह भी कहा कि जहां की सड़कें बहुत खराब हो गई है, वहीं नई सड़कों का निर्माण किया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि सड़क निर्माण करते समय गुणवत्ता का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। समीक्षा बैठक में पंचायत समिति को प्रधानमंत्री आवास योजना समेत तमाम विभागों के ओर से किए गए कार्यो की जानकारी मिली। डॉ. पवार ने सुझाव दिया कि चूंकि नागरिकों को विभागों से संपर्क करते समय अनेक कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है, नागरिकों की ये कठिनाइयां दूर की जानी चाहिए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर विभाग में एक शिकायत निवारण केंद्र बनाया जाना जाए और मीडिया के माध्यम से नागरिकों को हेल्पलाइन नंबर उपलब्ध कराया जाए ताकि नागरिक अपनी शिकायतें दर्ज करवा सकें और उनकी शिकायतों का तुरंत निवारण हो जाए।  

    खाद्यान्न आपूर्ति में लापरवाही करने वाले राशन दुकानदारों पर कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए केंद्रीय राज्य मंत्री डॉ. भारती पवार ने कहा कि आपूर्ति किए गए अनाज का निरीक्षण कर नागरिकों को अच्छी गुणवत्ता वाला खाद्यान्न मिले इस ओर भी ध्यान देना जरूरी है। आदिवासी महिलाओं के लिए महिला अधिकारिता योजना, आदिवासी शिक्षा योजना, राष्ट्रीय फेलोशिप योजना, राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना और स्वयं सहायता समूहों के लिए केन्द्रीय योजनाओं को जिले में प्रभावी ढंग से क्रियान्वयन पर जोर देते हुए डॉ. भारती पवार ने देवगांव में ‘राष्ट्रीय बांस मिशन’ की सराहना भी की। 

    योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाना बेहद जरूरी 

    डॉ. पवार ने सुरगाणा तहसील के देवगांव में राष्ट्रीय बांस मिशन के कार्य को भी खूब सराहा। उन्होंने कहा कि पहल से स्थानीय लोगों को रोजगार मिला है, इसलिए इस कार्य की सराहना होनी ही चाहिए। इस राष्ट्रीय बांस मिशन की जानकारी कार्यशालाओं और शिविरों के माध्यम से सभी तक पहुंचाने पर भी डॉ. भारती पवार ने जोर दिया। उन्होंने कहा कि वन विभाग की योजना, उज्ज्वला योजना की जानकारी लोगों तक पहुंचाने के लिए जागरूकता फैलाना बहुत जरूरी है। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान को व्यापक स्तर पर चलाने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस अभियान में सभी सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों और नागरिकों की भागीदारी जरूरी है। 

    समीक्षा बैठक में सहायक कलेक्टर विकास मीणा, तहसीलदार बंदू कापसे, सभी विभागों के प्रमुख, बीजेपी तालुका अध्यक्ष दीपक खैरनार, शहर अध्यक्ष निम्बा पागर, पूर्व जिला अध्यक्ष विकास देशमुख, सुधाकर पगार, सतीश पगार हेमंत रावले, युवा मोर्चा तालुका अध्यक्ष उपस्थित थे। हितेंद्र पगार, चेतन निकम, प्रवीण रौंदल, रूपेश शिरोड, एसके पगार, संदीप शीर्षस्थ, श्रीकांत वाघ, दादा मोरे, सुनील खैरनार सहित बीजेपी कार्यकर्ता मौजूद थे।