आगामी सिंहस्थ कुंभ मेले की योजना का प्रारूप 8 हजार करोड़, बुनियादी सुविधाओं पर चर्चा शुरू

Loading

नासिक: आगामी सिंहस्थ कुंभ मेले (Simhastha Kumbh Mela) के लिए नासिक (Nashik) मनपा की ओर से करीब 8 हजार करोड़ रुपए का ड्राफ्ट प्लान तैयार किया गया है। यह प्लान मनपा आयुक्त डॉ. अशोक करंजकर के सामने पेश किया गया। इस बीच यह योजना प्रारंभिक प्रकृति की है और कंसल्टेंसी फर्म की नियुक्ति के बाद एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार की जाएगी।

2027 और 28 में सिंहस्थ कुंभ मेला (Simhastha Kumbh Mela) नासिक (Nashik) में आयोजित किया जा रहा है। मनपा प्रशासन की ओर से कुंभ मेले की योजना बनाने पर काम शुरू कर दिया गया है। मनपा आयुक्त की अध्यक्षता में सिंहस्थ योजना समन्वय समिति का गठन किया गया है। समिति ने अब तक साधु ग्राम स्थल की योजना, आरक्षण और अधिग्रहण पर चर्चा की है।

वहीं, समिति के पास अब संतों को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए सिंहस्थ विकास योजना तैयार करने का काम था। पिछले माह मनपा आयुक्त डॉ. अशोक करंजकर ने सिंहस्थ की योजना का प्रारूप तैयार करने के निर्देश दिए थे। उसके लिए अगस्त के अंत तक का अल्टीमेटम था।

इसी के तहत पिछले सप्ताह सिंहस्थ समन्वय अधिकारी एवं अपर आयुक्त प्रदीप चौधरी की अध्यक्षता में बैठक हुई थी। बैठक में निर्माण विभाग ने ढाई हजार करोड़ की योजना पेश की. सीवरेज विभाग ने 627 करोड़ रुपए की प्रारंभिक योजना प्रस्तुत की है।

दस अन्य विभागों के पास बुधवार तक की समय सीमा थी, जिसके अनुसार चिकित्सा विभाग, अग्निशमन विभाग, पार्क, जल आपूर्ति, जनसंपर्क, ठोस अपशिष्ट विभाग ने योजना प्रस्तुत की है। यह योजना 155 हजार करोड़ तक पहुंच गई है और सभी विभागों की सिंहस्थ विकास योजना का मसौदा लगभग 8000 करोड़ तक पहुंच गया है।

सरकार को सौंपी जाएगी रिपोर्ट :
कुंभ मेले में भले ही अभी चार साल बाकी हैं, लेकिन बुनियादी सेवाएं मुहैया कराने की तैयारी अभी से करनी होगी। इसलिए एक परामर्श फर्म को नियुक्त करके अंतिम विस्तृत परियोजना योजना तैयार की जाएगी। संस्था द्वारा अंतिम योजना तैयार करने के बाद इसे राज्य सरकार व केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।