infectious diseases
File Fic

    Loading

    नाशिक : शहर में डेंगू (Dengue) के साथ संक्रामक बीमारियों (Infectious Diseases) का प्रसार करने के लिए बिल्डर, आम नागरिकों के साथ अब सरकारी और निमशासकीय कार्यालय (Government Office) जिम्मेदार होने की बात जांच के बाद सामने आई है। शहर की पुलिस वसाहत, जिला सरकारी अस्पताल, संदर्भ सेवा अस्पताल, एसटी डिपो, कृषि विभाग, वन विभाग, लोक निर्माण विभाग, विभागीय आयुक्तालय, बीएसएनएल, डाक कार्यालय परिसर में बड़े तौर पर डेंगू मच्छरों की उत्पत्ति हो रही है। इसलिए संबंधित आस्थापना के प्रमुखों को नोटिस भेजकर तुरंत भंगार साहित्य हटाने के निर्देश दिए गए है। कोरोना महामारी की चौथी लहर का संकट नाशिकवासियों पर मंडरा रहा है। ऐसे में पिछले दो महीने से डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया जैसे संक्रामक बीमारियों का तेजी से प्रसार हो रहा है। इसके चलते सरकारी और निजी अस्पताल मरीजों से ओवर फ्लो हो गए है। 

    दूसरी ओर धूआ फवारणी का काम दस्तावेज पर ही होने से संक्रमित बीमारियों का उद्रेक हुआ है। अगस्त महीने में डेंगू के 99 मरीज सामने आए। तीन महीने में डेंगू पीड़ितों का आकड़ा 178 तक पहुंच गया है। चिकनगुनिया मरीजों की संख्या भी 15 तक पहुंच गई है। स्वाइन फ्लू से 6 मरीजों की मौत हो चुकी है।  138 नागरिकों को अब तक स्वाइन फ्लू हुआ है। संक्रामक बीमारियों को लेकर जोरदार टीका होने के बाद महानगरपालिका के मलेरिया विभाग ने डेंगू के मच्छरों की उत्पत्ति के लिए जिम्मेदार होने वाले नागरिकों पर दंडात्मक कार्रवाई के साथ नोटिस जारी करने का सिलसिला शुरू किया है। अब तक महानगरपालिका ने नागरिक, बिल्डर, सरकारी और निम सरकारी कार्यालय ऐसे कुल 525 आस्थापना को कार्रवाई की नोटिस जारी की है। महानगरपालिका द्वारा की गई जांच में शहर की पुलिस वसाहत, जिला सरकारी अस्पताल, संदर्भ सेवा अस्पताल, एसटी डिपो, कृषि विभाग, लोक निर्माण विभाग, विभागीय आयुक्तालय, बीएसएनएल, डाक कार्यालय, जिला परिषद, नाशिकरोड और पंचवटी पुलिस स्टेशन, आदिवासी विकास विभाग का वसतिगृह, वन विभाग में होने वाले भंगार साहित्य, टायर्स और खराब वस्तूंओं में बड़े तौर पर डेंग्यू के कीड़े होने की बात सामने आई। इसलिए महानगरपालिका के मलेरिया विभाग ने संबंधित विभागों को नोटिस भेजते हुए जल्द से जल्द स्वच्छता करने के निर्देश दिए. ऐसा न होने पर दंडात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी गई है। 

    उपचार की जगह पर ही संक्रामक बीमारियों का फैलाव

    नाशिक शहर सहित ग्रामीण क्षेत्र से जिला सरकारी अस्पताल, संदर्भ सेवा अस्पताल यहां पर उपचार के लिए हर दिन बड़ी संख्या में मरीज आते है। परंतु यहां पर उपचार के लिए आने वाले मरीज वापस जाते समय संक्रामक बीमारियों के शिकार हो रहे है। जिला अस्पताल और संदर्भ सेवा अस्पताल परिसर में बड़े तौर पर भंगार साहित्य होने से बड़े तौर पर डेंगू के कीड़े मिले है। 

    विभाग निहाय दी गई नोटिस        

    पंचवटी  11
    नाशिक पश्चिम    112
    नाशिक पूर्व          223
    सिडको               93
    सातपुर                30
    नाशिकरोड          56

     

    शहर के कई सरकारी और निम सरकारी कार्यालयों की जांच की गई। लगभग सभी जगह पर डेंगू मच्छर उत्पत्ती स्थान सामने आए है। इसलिए संबंधित कार्यालयों को नोटिस भेजकर तुरंत स्वच्छता करने के निर्देश दिए गए है। ऐसा न होने पर दंडात्मक कार्रवाई करने की चेतावनी दी है। -(डॉ. राजेद्र त्र्यंबके, मनपा मलेरिया विभाग प्रमुख)।