Vaccination
File Pic

    Loading

    नाशिक : पूरे राज्य में कोरोना का टीकाकरण (Vaccination) करने के लिए स्वास्थ विभाग (Health Department) ने कमर कस ली है। कोरोना टीकाकरण की जनजागृती (Public Awareness) का बीडा भी विभाग ने उठाया है। कोरोना (Corona) की तीसरी लहर (Third Wave) को देखते हुए राज्य के साथ नाशिक जिले (Nashik District) में भी कोरोना का बूस्टर डोज (Booster Dose) शुरू हो गया है। लेकिन, दूसरी ओर यह खुलासा हुआ है कि नाशिक जिले में 22,000 स्वास्थ्य कर्मियों ने कोरोना वैक्सीन की दूसरी खुराक अभी तक नहीं ली है। ऐसे में स्वास्थ्य प्रशासन पर भी अब उंगलियां उठने लगी है। देखा गया कि कोरोना लहर के शुरु होते ही स्वास्थ विभाग के कर्मचारी बीमार होने लगे।

    राज्य ने 10 जनवरी से कोरोना की तीसरी लहर के चलते बूस्टर डोज देना शुरू कर दिया गया है। इसमें शुरू में स्वास्थ्य कर्मी, अग्रिम पंक्ति के कर्मी और वरिष्ठ नागरिक शामिल हैं। लेकिन यह बात सामने आई है कि इससे पहले नाशिक जिले के स्वास्थ्य कर्मियों ने दूसरी खुराक नहीं ली है। 16 जनवरी 2021 से टीकाकरण शुरू हो गया है, लेकिन जिले के करीब 22,000 स्वास्थ्य कर्मियों को अभी तक दूसरी खुराक नहीं मिली है। इसको लेकर स्वास्थ्य विभाग ने चिंता जताई है। इन कर्मचारियों का टीकाकरण कैसे बढ़ाया जाए, लोगों को ज्ञान देने वाले कर्मचारियों को कैसे ज्ञान दिया जाए, इस विषय पर विभाग के सामने एक चुनौती है।

    निमगांव वाकडा का आदर्श 

    नाशिक जिले के निफाड़ तहसील में लासलगांव के पास निमगांव वाकड़ा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र टीकाकरण के लिए नशिक जिले में सबसे आगे है। यहां 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के 2 हजार 443 छात्रों का टीकाकरण किया गया है। अब तक 102 फीसदी पर 43,382 लोगों को टीकाकरण की पहली खुराक दी जा चुकी है, जबकि 55 फीसदी पर 23,980 लोगों को टीकाकरण की दूसरी खुराक दी जा चुकी है। स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि बूस्टर खुराक अब शुरू हो गई है और आज 50 लोगों को बूस्टर खुराक दी गई।

    9 महीने का अंतराल चाहिए 

    नाशिक में बूस्टर डोज शुरू कर दिया गया है। नाशिक विभागीय आयुक्त राधाकृष्ण गमे, जिला कलेक्टर सूरज मांढरे, जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी लीना बनसोड को पहली बूस्टर खुराक दी गई। जिले के 45,000 स्वास्थ्य कर्मियों को सटीक खुराक दी जाएगी। इसके लिए उन्हें कोई मेडिकल सर्टिफिकेट दिखाने की जरूरत नहीं है। दूसरी और तीसरी खुराक के बीच केवल दो महीने का अंतराल अनिवार्य है। 10 अप्रैल 2021 से पहले खुराक लेने वाले 45,000 स्वास्थ्य कर्मी  अभियान के लिए पात्र होंगे। प्रशासन ने उनसे तत्काल टीकाकरण कराने की अपील की है। साथ ही नागरिकों के टीकाकरण में तेजी लाई जाएगी।