Drone surveillance RAILWAY
File Pic

Loading

नासिक : आगामी सिंहस्थ कुंभ मेले के दौरान बाढ़ की स्थिति पर नजर रखने और भीड़ को नियंत्रित करने के लिए कानून व्यवस्था बनाए रखने के अलावा  नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) और पुलिस (Police) को स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से दो-दो ड्रोन कैमरे (Drone Cameras) मुहैया कराए जाएंगे। इसी तरह स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से  जानकारी दी गई कि शहर में 200 सीसीटीवी कैमरे (CCTV Cameras) लगाए जाएंगे। 

केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार स्मार्ट सिटी मिशन के तहत नासिक महानगरपालिका स्मार्ट सिटी डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड कंपनी की ओर से इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर परियोजना के लिए एकीकृत निगरानी और सिटी ऑपरेशन प्लेटफॉर्म का कार्यान्वयन और रखरखाव किया जा रहा है, इस परियोजना के हिस्से के रूप में उसने आपातकालीन स्थितियों में ड्रोन कैमरों का उपयोग करने का निर्णय लिया है। इस कैमरे के जरिए शहर में होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी। स्मार्ट सिटी कंपनी के माध्यम से हाल ही में एक ड्रोन कैमरा प्रशिक्षण कार्यक्रम लागू किया गया था। 

परीक्षा के बाद प्रशिक्षुओं को लाइसेंस भी दिया जाएगा

अग्निशमन विभाग के कर्मचारियों और पुलिस को हाल ही में प्रशिक्षित किया गया था। ड्रोन कैमरे का उपयोग कैसे करें, इसके लिए कौन सा सॉफ्टवेयर मौजूद है। दो ड्रोन कैमरों के इस्तेमाल में कैसे सावधानी बरतनी है, इसकी जानकारी दी गई। परीक्षा के बाद प्रशिक्षुओं को लाइसेंस भी दिया जाएगा। नासिक महानगरपालिका कमिश्नर डॉ. चंद्रकांत पुलकुंडवार, पुलिस कमिश्नर अंकुश शिंदे, स्मार्ट सिटी कंपनी के सीईओ सुमंत मोरे, स्मार्ट सिटी कंपनी आईटी विभाग के महाप्रबंधक अनिल ताड़कोड़, उप महाप्रबंधक सुधीर गोराडे, ड्रोन कैमरा प्रशिक्षु उपस्थित थे। 

छह आपदा प्रबंधन केंद्र

नासिक महानगरपालिका और पुलिस विभाग को स्मार्ट सिटी कंपनी की ओर से दो-दो ड्रोन कैमरे दिए गए है। इस बारे में दावा किया जा रहा है कि इस कैमरे के जरिए घटनाओं की सटीक मैपिंग की जा सकेगी। बताया जा रहा है कि शहर की सुरक्षा और आपराधिक घटनाओं में कमी लाने के लिए 200 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। 

पुलिस विभाग को मिलेगी राहत 

स्मार्ट सिटी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुमंत मोरे ने बताया कि प्रमंडलीय कार्यालयों के साथ महानगरपालिका मुख्यालय में भी आपदा प्रबंधन कक्ष स्थापित किया जाएगा, जिसके माध्यम से नासिक शहर की सुरक्षा व्यवस्था का संचालन किया जाएगा। अब देखना यह है कि इस नई व्यवस्था से नासिक शहर की सुरक्षा अच्छी तरह से हो पाती है या नहीं, अगर यह व्यवस्था सफल रही तो इस व्यवस्था को पूरे जिले में लागू किया जाएगा। इस व्यवस्था के कारण शहर की आपराधिक घटनाओं पर अंकुश लग गया तो इससे पुलिस विभाग को बहुत बड़ी राहत मिलेगी।