Nashik Municipal Corporation
File Photo

    Loading

    नासिक : नागरिकों को सुलभ तरिके से सरकारी सेवा (Government Services) उपलब्ध कराने के उद्देश से शुरू किए गए ‘ई-गवर्नेंस’ (E-Governance) सुविधां में नासिक महानगरपालिका (Nashik Municipal Corporation) ने राज्य में तिसरा क्रमांक प्राप्त किया है। जबकि, मालेगांव महानगरपालिका (Malegaon Municipal Corporation) की कामगिरी अत्यंत खराब होने की बात सामने आई है। पॉलिसी रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (Policy Research Organization) इस संस्था ने राज्य के 25 महानगरपालिका के ई-गवर्नन्स निर्देशांक सार्वजनिक किया। 

    इस संस्था की ओर से प्रत्येक वर्ष राज्य के सभी महानगरपालिका की ओर से दिए जाने वाले ई-सेवा का अभ्यास किया जाता है। इस बार 1 नवंबर से 31 दिसंबर 2022 के बिच महानगरपालिका के अवैध वेबसाइटें, मोबाइल एप्लिकेशन, सोशल मीडिया हैण्डल का संस्था के स्वयंसेवकों ने अभ्यास किया। इसके अनुसार प्रत्येक महानगरपालिका को 10 में से अंक दिए गए। जिसकी रिपोर्ट संस्था ने जारी की। इसके अनुसार ‘ई-गवर्नेंस’ को लेकर पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ने 6.23 अंक प्राप्त करते हुए प्रथम, मीरा-भायंदर महानगरपालिका ने 5.79 अंकों सहित द्वितीय, नासिक महानगरपालिका ने 4.74 अंक लेकर तृतीय क्रमांक प्राप्त किया। 

    मालेगांव, धुलिया, अहमदनगर की स्थिति विगत वर्ष से भी खराब रही

    अन्य श्रेणी में ‘उपलब्धता’ (5.24 अंक), ‘सेवा’ (5.92 अंक) और ‘मोबाइल एप्लिकेशन’ (4.4 अंक) इस निकषों में नासिक महानगरपालिका स्थान प्राप्त कर सकी। ‘पारदर्शकता’, ‘वेबसाइट’, ‘सोशल मीडिया’ इस निकषों में पिछे रही। जिले के मालेगांव महानगरपालिका की स्थिति अत्यंत खराब रही। ‘पारदर्शकता’ इस निकष के लिए मालेगांव महानगरपालिका को शून्य अंक मिले। मालेगांव, धुलिया, अहमदनगर की स्थिति विगत वर्ष से भी खराब रही। जबकि, जलगांव, पनवेल और औरंगाबाद के कामकाज में सुधार हुआ। इस निर्देशांकों का काम शुरू करने से पूर्व सभी महानगरपालिका को पत्र लिखा था, लेकिन मुंबई, कोल्हापुर, अकोला, पिंपरी-चिंचवड, उल्हासनगर इस महानगरपालिका से सकारात्मक प्रतिसाद प्राप्त होने की बात जनसंपर्क विभाग से मिली है। 

    निर्देशांकों का निकष

    • सेवा-शहर के नागरिक और करोबारियों को आवश्यक कितनी सुविधा महानगरपालिका ऑनलाइन दे रही है। 
    • पारदर्शिता-महानगरपालिका की कार्यप्रणाली में पारदर्शिता हैं क्या ?
    • महानगरपालिका खुद ऑनलाइन जानकारी सार्वजनिक कर रही है क्या ?
    • उपलब्धता-महानगरपालिका की वेबसाइट, मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग कितना सरल है ?