nasik
Pic : ANI

    Loading

    नई दिल्ली/मुंबई/नासिक. दोपहर कि बड़ी खबर के अनुसार महाराष्ट्र (Maharashtra)के नासिक (Nashik) के रोहीले गांव में लोग फिलहाल पानी की भयंकर कमी से लोग परेशान हैं। कमी इतनी कि पानी जरुरत को पूरा करने के लिए अब महिलाएं कुएं की गहराई तक में उतर रही हैं। हाल ही में इसका एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें साफ़ दिख रहा है कुछ परेशान और हताश महिलाएं सीढ़ी और रस्सी के सहारे में कुएं में उतरकर जरुरत का पानी निकाल रही हैं।

    इस बाबत गाँव के लोगो ने बताया कि उनके गांव में पानी की कमी है। जिससे उन्हें बहुत परेशानी होती है। कई बार तो लोग अपने जरुरी काम छोड़कर पानी लाने के लिए निकलते हैं। इस मुद्दे पर प्रिया नामाल गाँव की छात्र ने बताया कि, “हमारे गांव में पानी की कमी है। हमें बहुत परेशानी होती है। कई बार तो मुझे अपनी पढ़ाई छोड़कर पानी लाने के लिए जाना पड़ता है। एक दिन मैं पानी लाने के लिए गई हुई थीं, उस दिन मेरी परीक्षा भी थी, जिसके बाद मैं परीक्षा में लेट हो गई थीं।”

    वहीं वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि कुछ महिलाएं कुएं के किनारे कड़ी हैं, जबकि वहीं कुछ सीढ़ी और रस्सी के सहारे कुएं में उतरी हुई हैं। तब एक महिला पानी कुएं से निकालती है और दूसरी महिला इसे ऊपर की ओर धकेलती है। इसके बाद कुएं के बाहर खड़ी महिलाएं पानी निकालकर उसे अपने बर्तनों में भरती हैं। लेकिन इन सबके चलते अगर कोई दुर्घटना घट जाए तो उसके लिए कोई इंतजाम नहीं दिख रहा है। सभी महिलाएं बस किसी तरह अपने बर्तनों को पानी से भरने की जुगत भिदाती दिख रही हैं। 

    इस बाबत अधीक्षक इंजीनियरिंग, सिंचाई विभाग, नासिक ने बताया कि, नासिक में पानी की स्थिति पिछले साल के मुकाबले बहुत अच्छी है। पिछले साल जल का स्तर 44% था और आज के समय में यह स्तर 46% है। मेरे हिसाब से अगले जून तक पानी की दिक़्क़त नहीं आनी चाहिए।