Dabki Road's water supply Khandit-JCB uprooted water pipeline

    Loading

    नासिक : पुराने नासिक (Old Nashik) की जलापूर्ति (Water Supply) की हमेशा चर्चा होती है, लेकिन यहां की समस्या का समाधान तब तक नहीं होगा, जब तक इस क्षेत्र में बिछाई गई करीब 327 किमी लंबी जल वितरण पाइप लाइन (Pipeline) को नहीं बदला जाएगा, इसके लिए नासिक महानगरपालिका प्रशासन (Nashik Municipal Administration) इसकी जगह नई हाई डायामीटर पाइप लाइन लगाने पर विचार कर रहा है। पुराने नासिक में करीब 327 किमी के अलावा शहर में पानी की समस्या के समाधान के लिए शहर के बाहर नव विकसित क्षेत्रों में नई पाइप लाइन बिछाने की जरूरत है। स्वच्छ जलापूर्ति और पर्याप्त जल आपूर्ति के लिए पुरानी पाइपलाइनों को नई पाइप लाइनों से बदलने की समय-समय पर जोरदार मांग होती है। 

    पुराने नासिक में करीब 20 वर्ष पहले पानी वितरण पाइप लाइन बिछाई गई थी, जो जगह-जगह लीक हो रही है। इस पुरानी पाइप लाइन का व्यास भी कम है, इसलिए, ऊपरी क्षेत्रों में रहने वाले नागरिकों को कम दबाव में पानी मिलता है, उस समय की आबादी को ध्यान में रखते हुए शहर के कुछ हिस्सों में जल वितरण पाइपलाइन बिछाई गई थी। आज शहर की आबादी बढ़ गई है। पुरानी पाइप लाइनों का व्यास छोटा होने के कारण कहीं-कहीं जलापूर्ति भी नहीं हो पा रही है। 

    पुरानी पाइप लाइन से लीकेज की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं

    शहर की तरह वडालागांव और अन्य क्षेत्रों का भी यही हाल है पुरानी पाइप लाइन को नई पाइप लाइन से बदलने के लिए पूर्व नगरसेवक समय-समय पर महासभा, स्थायी समिति की बैठक में नाशिक महानगरपालिका प्रशासन से बात करते रहे हैं। पुरानी पाइप लाइन से लीकेज की घटनाएं अक्सर होती रहती हैं।  इसी तरह पाइप नर्सरी के पास पुरानी मुख्य पानी की पाइप लाइन में अचानक लीकेज होने से सातपुर और नासिक पश्चिम मंडल की जलापूर्ति अगस्त महीने में लगभग एक सप्ताह तक पूरी तरह से बाधित रही, इसके समाधान के रूप में 300 करोड़ रुपए की जल वितरण नेटवर्क सुधार परियोजना तैयार की गई है।  

    नई पाइप लाइन लगाने पर विचार कर रहा महानगरपालिका प्रशासन 

    इस परियोजना के लिए धन राज्य और केंद्र सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा। नासिक महानगरपालिका प्रशासन पुराने नासिक में पुरानी पाइप लाइनों को बदलकर नई पाइप लाइन लगाने पर विचार कर रहा है। पुराने नासिक के लिए 300 किमी लंबी जल वितरण पाइप लाइनों को नई उच्च व्यास पाइप लाइनों से बदलने की आवश्यकता है, उसके बाद ही इस क्षेत्र में स्वच्छ और शुद्ध जलापूर्ति की जाएगी।