vegetable
File Pic

    Loading

    नासिक: पिछले 15 दिनों से मंडी समिति में सब्जियों (Vegetables) की आवक बढ़ने से दाम गिर गए है। एक और महिलाओं को लगातार सस्ते दामों में सब्जियां मिलने से फ्रीज सब्जियों में लबालब हो गया है। तो दूसरी और सब्जी उत्पादक किसान (Farmers) चिंता में डूब गया है क्योंकि मिल रहे दाम (Prices) से खर्च भी नहीं निकल रहा है। अतिवृष्टि और लंबे समय तक शुरू होने वाली वापसी की बारिश (Rain) से सब्जियों का उत्पादन कम हुआ है। ऐसे में दिवाली के समय मंडी समिति कुछ दिन बंद होने से लगभग सभी सब्जियों के दाम आसमान छू रहे थे। परंतु दिवाली के बाद नवंबर के दूसरे सप्ताह से सब्जियों के दाम लगातार कम हो रहे है। आज की स्थिति में ठंड कम होने और पर्याप्त पानी होने से सब्जियों के लिए पोषक माहौल है। इसके चलते सब्जियों का उत्पादन बढ़ने से आवक बढ़ गई है। परिणामस्वरूप दर गिर रहे है। 

    दिवाली के समय 100 से 150 रुपए किलो तक सभी सब्जियों के दाम पहुंच गए थे। अब सभी सब्जियां 30 से 40 रुपए किलो मिल रही है। दो माह पहले 50 रुपए मिलने वाली मेथी की छोटी जुड़ी अब 10 रुपए को मिल रही है। 40 रुपए में मिलने वाली शेपू-पालक भी 10 रुपए में मिल रही है। प्याज की सब्जी 20 से 30 रुपए में मिल रही है। मंडी समिति में कम दाम मिलने से कई किसान गली-मुहल्ले में सब्जी बेच रहे है। इसके चलते नागरिकों को फ्रेश सब्जी मिल रही है।

    बेमौसमी बारिश से नुकसान

    पिछले सप्ताह में जिले में बदली नुमा वातावरण था। 14 दिसंबर को जिले के कई तहसीलों में बेमौसमी बारिश हुई। बदली नुमा वातावरण और बेमौसमी बारिश से आवक कम होने की संभावना जताई जा रही थी। बदली नुमा वातावरण से फसल पर रोगों का प्रकोप होता है। इसके चलते दवा का खर्च बढ़ गया है।

    खाद्य तेलों के दाम स्थिर

    दिवाली के चलते मांग बढ़ने से खाद्य तेल के बढ़े हुए दाम जैसे थे है। पिछले 15 दिनों से खाद्य तेल के दाम कम-अधिक नहीं हुए है। मंडी में आज 15 लीटर सूर्यमुखी तेल का डिब्बा 2,400 रुपए में मिल रहा है। सोयाबीन तेल का 15 किलो का डिब्बा 2,100 रुपए, मूंगफली तेल का 15 किलो का डिब्बा 2,850 रुपए में मिल रहा है।