एक ही घर में सत्ताधारी और विपक्षी, पत्नी महापौर है तो पति विपक्ष के नेता

    Loading

    जलगांव : किसी न किसी वजह से हमेशा चर्चा में रहने वाली जलगांव महानगरपालिका (Jalgaon Municipal Corporation) में अब एक नया चर्चा सामने आई है। जलगांव महानगरपालिका का एक अनूठा उदाहरण बन गया है, क्योंकि पत्नी महापौर (Mayor) है और पति डेढ़ साल से जलगांव महानगरपालिका में विपक्षी दल (Opposition Party) का नेता है। राजनीतिक विश्लेषकों का अनुमान है कि यह एकमात्र ऐसी घटना होनी चाहिए। शिवसेना (Shiv Sena) की जयश्री महाजन (Jayshree Mahajan) इस समय जलगांव महानगरपालिका की मेयर हैं और उनके पति सुनील महाजन (Sunil Mahajan) विपक्षी दल के नेता हैं। 

    जलगांव महानगरपालिका हमेशा किसी न किसी वजह से चर्चा में रहती है। पिछले दिनों जलगांव महानगरपालिका में करोड़ों रुपए का आवास घोटाला खूब चर्चाओं में रहा था। वर्तमान में जलगांव महानगरपालिका की गुटबाजी काफी चर्चाओं में है। जलगांव महानगरपालिका का आंतरिक विवाद भी सदैव चर्चाओं में रहा है। जलगांव महानगरपालिका में भले ही तीन दलों के सदस्य हों, लेकिन डेढ़ वर्ष से महापौर और विपक्षी दल के नेता का पद एक ही पार्टी के पास है।  2018 में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी ने 75 में से 57 सीटों पर विजय जयश्री पाई थी। उस वक्त शिवसेना को 15 और एमआईएम को तीन सीटें ही मिली थीं। बड़ी पार्टी होने के कारण बीजेपी का महापौर बनी थी, जबकि शिवसेना के सुनील महाजन नेता विपक्ष के नेता बने थे। ढाई वर्ष बाद, मार्च 2021 में, महापौर और उपमहापौर चुनावों के मद्देनजर, बीजेपी के 27 नगरसेवकों ने विद्रोह किया और शिवसेना उम्मीदवार को वोट दिया, जिससे जलगांव महानगरपालिका में सत्तांतरण हो गया। शिवसेना से विपक्ष के नेता सुनील महाजन की पत्नी जयश्री महाजन मेयर बनीं, जबकि बीजेपी के बागियों में से एक कुलभूषण पाटिल को उप महापौर बनाया गया। 

    शिवसेना के पास है दोनों पद

    राज्य में शिवसेना में बगावत के चलते जलगांव शिवसेना के 27 बागियों में से 12 बागी बीजेपी में वापस चले गए। इसलिए, भले ही शिवसेना के पास बहुमत न हो, लेकिन आज महापौर और विपक्ष के नेता दोनों पदों पर शिवसेना का कब्जा है। 

    राजनीतिक समीकरणों के कारण पत्नी बनी महापौर

    जलगांव महानगरपालिका में बीजेपी के सत्ता में आने के ढाई वर्ष बाद बीजेपी के 27 सदस्यों ने शिवसेना को सत्ता बदलने में मदद की। राजनीतिक समीकरणों के चलते मेरी पत्नी शिवसेना से महापौर बनी, जबकि मैं विपक्ष का नेता बना रहा। – (सुनील महाजन, नेता विपक्ष, जलगांव महानगरपालिका)