SWACHHTA
File Pic

    Loading

    नासिक: गांव छोटा हो या बड़ा, जहां गलत तरीके से कूड़ा (Garbage) नष्ट करने वाले लोग होते हैं। ऐसे लोगों को उनकी गलती का अहसास कराने का कार्य जिला परिषद के छात्र (Zilla Parishad Students) करेंगे। इसके लिए जिले के हर स्कूल के कक्षा 5वीं से 8वीं के एक विद्यार्थी को स्वच्छता मॉनिटर बनाया जाएगा। अच्छा कार्य करने वाले स्वच्छता मॉनिटर को जिला स्तर से प्रमाणपत्र देकर सम्मान किया जाएगा। 

    गौरतलब है कि स्वच्छ भारत योजना (Swachh Bharat Yojana) के अंतर्गत महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर सभी स्कूलों में 2 अक्टूबर 2022 से लेट्स चेंज स्वच्छता मॉनिटर प्रकल्प शुरू किया है।

    छात्रों को किया जाएगा प्रोत्साहित

     प्रोजेक्ट लेट्स चेंज अंतर्गत स्वच्छता मॉनिटर की जिम्मेदारी स्वीकारने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया जाएगा। लेट्स चेंज स्वच्छता मॉनिटर प्रकल्प दीपावली के अवकाश में कार्यान्वित किया जाएगा। इसके तहत विद्याथिर्यों से साफ-सफाई करवाना, रैली निकालना, स्वच्छता विषयी निबंध/चित्रकला स्पर्धा का आयोजन, कूड़ा नष्ट करने में लापरवाही करने वाले लोगों को अहसास करवाना, यह कार्य स्कूल के साथ अपने घर परिसर में किया जाएगा।

    नासिक जिले के अधिकतर स्कूल इस प्रकल्प को लेकर सक्रिय हो गए हैं। जिला स्तर और गट शिक्षणाधिकारी के माध्यम से इस प्रकल्प को कार्यान्वित करने की सूचना स्कूलों को दी गई है। विद्यार्थी स्वच्छता मॉनिटर बनकर कूड़ा नष्ट करने में लापरवाही करने वाले लोगों को नियंत्रित करेंगे। हर स्कूल से अधिक से अधिक छात्रों को मॉनिटरिंग करने के लिए स्कूल द्वारा प्रोत्साहित किया जाएगा।

    -डॉ. मच्छिंद्र कदम, शिक्षणाधिकारी, माध्यमिक विभाग, जिला परिषद