Pension, DA Hike
File Photo

    Loading

    नाशिक : टीईटी घोटाले (TET Scam) में जिले के 39 फर्जी शिक्षकों (Fake Teachers) का वेतन (Salary) रोक दिया गया है, जिसमें 27 पुरुष और 12 महिलाओं का समावेश है। अब केवल 2019 सूची में फर्जी टीईटी प्रमाण पत्र (Fake TET Certificate) धारकों की सूची जारी की गई है। दो और वर्षों 2017 और 2018 के लिए टीईटी सूची की घोषणा नहीं की गई है, जब इसकी घोषणा की जाती है तो शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा भूकंप आने की आशंका जताई जा रही है। 

    जिले के प्रतिष्ठित संस्थानों में 2019 की टीईटी प्रमाणपत्र सूची में फर्जी टीईटी धारक होने का अनुमान है, इससे शिक्षा क्षेत्र में उत्साह का माहौल है। शिक्षा क्षेत्र के विशेषज्ञों की ओर से सूची की बारीकी से निगरानी की गई, जिसमें यह पाया गया कि नाशिक जिले के 39 शिक्षक फर्जी टीईटी प्रमाणपत्र सूची में काम कर रहे हैं। 

    करीब 7,800 शिक्षकों को जारी किए गए फर्जी टीईटी प्रमाण पत्र

    राज्य भर में कोहराम मचा रहे टीईटी घोटाले में नाशिक में दो लिपिकों समेत 37 शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है। माध्यमिक वेतन और भविष्य निधि टीम ने इन फर्जी शिक्षकों की सूची जारी की है, जिसमें 27 पुरुष और 12 महिला कर्मचारी शामिल हैं। शिक्षक पात्रता परीक्षा राज्य परीक्षा परिषद की ओर से आयोजित की गई थी। इस परीक्षा में भ्रष्टाचार के मामले में महाराष्ट्र राज्य परीक्षा परिषद आयुक्त और उच्च पदस्थ अधिकारियों के पुलिस जाल में फंसने के बाद पता चला कि राज्य भर के करीब 7,800 शिक्षकों को फर्जी टीईटी प्रमाण पत्र जारी किए गए थे। इन फर्जी टीईटी प्रमाणपत्र धारकों में नाशिक के 39 शिक्षक शामिल हैं, जिनका प्रमाण पत्र रद्द कर दिया गया है। 

    दलालों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो

    2019 में केवल फर्जी टीईटी प्रमाणपत्र धारकों की सूची जारी की गई है। 2017 और 2018 की टीईटी सूची अभी घोषित नहीं की गई है, जब इसकी घोषणा की जाएगी तो अनुमान लगाया जा रहा है कि वह शिक्षा के क्षेत्र में सबसे बड़ा झटका होगा। टीईटी घोटाले ने शिक्षा क्षेत्र में भ्रष्टाचार और अराजकता को उजागर किया है। जिन 39 शिक्षकों का वेतन रोक दिया गया है, वे धनाढ्य परिवारों से हैं और उनकी वजह से 39 होनहार युवाओं का रोजगार छिन गया है। फर्जी शिक्षकों से छात्रों को काफी परेशानी हुई। घोटाले में मदद करने वाले दलालों के खिलाफ मामला दर्ज करने की मांग लगातार जोर पकड़ी जा रही है।