File - Photo
File - Photo

Loading

नासिक : नासिक शहर (Nashik City) को जलापूर्ति (Water Supply) करने वाले गंगापुर बांध (Gangapur Dam) में 64 प्रतिशत पानी का भंडार है, लेकिन राज्य सरकार ने आने वाले समय में अल नीनो तूफान के संभावित खतरे को देखते हुए पानी की कमी और भीषण गर्मी की चेतावनी दी है। नासिक जिले को पूरे राज्य में बांधों के जिले के रूप में जाना जाता है। नासिक में सबसे ज्यादा बांध और पानी का भंडार हो रहा है। खास बात यह है कि मुंबई के साथ-साथ मराठवाड़ा को भी नासिक जिले के बांध से पानी दिया जा रहा है।  वर्तमान में गंगापुर बांध समूह में 64 प्रतिशत पानी है। 

पिछले वर्ष में इसी कालावधि में बांधों में जल संग्रहण 54 प्रतिशत था, इसलिए, आगामी मानसून और गर्मी के मौसम में होने वाले वाष्पीकरण की मात्रा को देखते हुए ग्रामीण क्षेत्रों में भी पानी की कमी उत्पन्न हो सकती है। नासिक शहर में कोई खतरा नहीं है, लेकिन मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर जारी अल नीनो तूफान की चेतावनी के मद्देनजर राज्य सरकार ने पिछले सप्ताह ही सभी नगर पालिकाओं, कलेक्टरों, सिंचाई विभाग को जल योजना संबंधी निर्देश जारी किए गए हैं। 

जानकारों के मुताबिक इस वर्ष गर्मी ज्यादा होगी और मानसून का सीजन लंबा होने की संभावना है। गर्मी की मात्रा को देखते हुए बांध में पानी अधिक वाष्पित हो सकता है और पानी की गंभीर कमी पैदा कर सकता है, इसलिए जल नियोजन के साथ-साथ जनता को जल बचत के प्रति जागरूक करने पर जोर देने के भी निर्देश दिए हैं। दो दिन पहले जिला अधिकारी ने नासिक महानगरपालिका, सिंचाई विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक कर जिले में बांध में उपलब्ध स्टॉक और आगामी अवधि में आवश्यक पानी की समीक्षा की और सभी विभागों को योजना बनाने संबंधी निर्देश भी दिए।