Nashik Municipal Corporation
File Photo

    Loading

    नाशिक : महानगरपालिका (Municipal Corporation) के चालू वित्तीय वर्ष (Current Financial Year) के बजट (Budget) में प्रावधान करते हुए निश्चित किया गया खर्च कितना मिला और कितना खर्च किया गया, इसे एक साथ जमा करने का कार्य महानगरपालिका कमिश्नर (Municipal Commissioner) कैलास जाधव (Kailash Jadhav) की बैठक में होगा।

    आय के कल्पित पक्ष के कमजोर होने ने अगले पांच महीनों में 11.5 करोड़ रुपये की वसूली के लिए एक बड़ी चुनौती पेश की है। इसलिए, खर्च और आय को संतुलित करने के लिए सख्त उपाय किए जाने की संभावना है। प्रत्येक वर्ष दिसंबर माह में चालू वित्तीय वर्ष के बजट के क्रियान्वयन और आगामी वर्ष के लिए बजट तैयार करने की समीक्षा की जाती है। इसी के यह तहत बैठक की जा रही है।

    वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 2361 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया है। आय पक्ष को ध्यान में रखते हुए जीएसटी सब्सिडी से 1100 प्राप्त हुए। 25 करोड़ एक प्रतिशत स्टांप शुल्क अनुदान 45 करोड़, कुल 1147. 08 करोड़ रुपये का सरकारी अनुदान प्रदान किया जाएगा। अनुमान लगाया गया था कि 170 करोड़ रुपए संपत्ती कर से, 75 करोड़ रुपए पानी कर से और 453 करोड़ रुपए कंस्ट्रक्शन चार्ज से प्राप्त होंगे।

    वहीं, शुरुआती बैलेंस 739 करोड़ रुपये था। लेकिन अक्टूबर में, राजस्व एकत्र किया गया था। यह बैठक आय और खर्च का मिलान करने के लिए की जा रही है क्योंकि चुनाव से पहले बड़ी संख्या में कार्यों को मंजूरी दी गई है। बैठक में संपत्ती कर, जल कर और नगर नियोजन विभाग से प्राप्त आय की समीक्षा की जाएगी। साथ ही जिस विभाग की राशि खर्च नहीं हुई है, वह निधी अन्य विभागों को भेजी जाएगी। ए, बी, सी, डी, ई जैसे कार्यों की समीक्षा की जाएगी। प्रस्तावित कार्यों, कार्यों के आदेशानुसार कार्यों की समीक्षा की जाएगी।