UGC NET Exam 2021

    Loading

    नाशिक:  कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण यूजीसी-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC NET) की दिसंबर 2020 और जून 2021 की परीक्षाएं आयोजित नहीं हो सकीं। यह परीक्षा (Exam ) शनिवार (20 नवंबर) से शुरू हो रही है। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी ने दिन और विषय के लिए एक विस्तृत कार्यक्रम की घोषणा की है। 

    इस बीच, उम्मीदवारों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर उपलब्ध करा दिए गए हैं। कोरोना महामारी और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के कारण यूजीसी-नेट की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। इससे परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। जूनियर रिसर्च फेलोशिप और असिस्टेंट प्रोफेसर के पद की परीक्षा को आखिर मुहूर्त मिल गया है। पूर्व में घोषित तिथियों के अनुसार यह परीक्षा शनिवार, 20 नवंबर से 5 दिसंबर तक चलेगी। परीक्षा कंप्यूटर (कंप्यूटर आधारित परीक्षण) पर होगी।

    80 विषयों की होगी परीक्षा 

    राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए NTA ने विषयवार परीक्षाओं की योजना बनाई है। इसके तहत 80 अलग-अलग विषयों की यूजीसी-नेट परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसमें भाषा विषय, विदेशी भाषाएं शामिल होंगी। परीक्षा अवधी के दौरान दो सत्रों में पेपर लिए जाएंगे। एनटीए ने एक सर्कुलर में कहा कि दिन और सत्रवार कार्यक्रम वेबसाइट पर उपलब्ध कराया गया है, जबकि प्रवेश पत्र चरणों में उपलब्ध कराया जा रहा है।