रोहित पवार
रोहित पवार

Loading

मुंबई: राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के प्रमुख शरद पवार (Sharad Pawar) के पोते एवं विधायक रोहित पवार (Rohit Pawar) ने सोमवार को दावा किया कि वरिष्ठ नेताओं को पार्टी को तोड़ने के भाजपा (BJP) के ‘‘इरादे” का अंदाजा था, लेकिन अजित पवार (Ajit Pawar) के इस तरह सत्तारूढ़ गठबंधन से हाथ मिलाने के कदम की कोई जानकारी नहीं थी। महाराष्ट्र के पुणे शहर में रोहित पवार ने पत्रकारों से कहा कि वह पूरी तरह राकांपा प्रमुख शरद पवार के साथ हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के वरिष्ठ नेता अजित पवार ने एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार (Maharashtra Government) में रविवार को उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली, जबकि पार्टी के आठ अन्य नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली थी। इसे राकांपा के संस्थापक शरद पवार के लिए एक बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है। शरद पवार ने 24 वर्ष पहले राकांपा की स्थापना की थी।

इस पूरे घटनाक्रम पर संवाददाताओं से बात करते हुए रोहित पवार ने कहा, ‘‘ हमें अजित पवार के भाजपा से हाथ मिलने की कोई जानकारी नहीं थी, लेकिन इस बात का अंदाजा था कि भाजपा, राकांपा को तोड़ने पर उतारू है।” उन्होंने कहा, ‘‘ हालांकि यह सब देखते हुए, हमें आश्चर्य है कि क्या मेरे जैसे लोगों ने राजनीति में शामिल होकर गलती कर दी।”

रोहित पवार ने कहा कि शरद पवार को लोगों के नेता के रूप में व्यापक स्वीकार्यता हासिल है। अजित पवार सहित नौ राकांपा नेताओं के एकनाथ शिंदे सरकार में शामिल होने के मद्देनजर पार्टी प्रमुख शरद पवार ने इस घटनाक्रम तथा भविष्य की कार्रवाई पर चर्चा के लिए पांच जुलाई को मुंबई में एक बैठक बुलाई गई है। रोहित पवार ने कहा, ‘‘ राज्य का संघर्ष और दृढ़ रहने का इतिहास रहा है। हम यह जारी रखेंगे।” (एजेंसी)