Prakash Ambedkar
प्रकाश आंबेडकर

Loading

मुंबई. महाराष्ट्र (Maharashtra) में महाविकास आघाडी (एमवीए) के तीन सहयोगियों कांग्रेस, शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के बीच सीट बंटवारे को लेकर पेंच फंसा है। ऐसे में अब वंचित बहुजन आघाडी (वीबीए) प्रमुख प्रकाश आंबेडकर ने एमवीए को 26 मार्च तक का अल्टीमेटम दिया है।

आंबेडकर ने कहा, “महाविकास अघाड़ी में सीट बंटवारे का मुद्दा सुलझ नहीं रहा है। ओबीसी नेता प्रकाश शेंडगे ने एक नई पार्टी बनाई है और हमें एक सूची दी है। लेकिन अभी यह तय नहीं हुआ है कि हममहाविकास अघाड़ी में रहेंगे यह नहीं, इसलिए हमने शेंगडे को कुछ फाइनल नहीं बताया। प्रकाश शेंडगे और मेरी डेढ़ घंटे तक चर्चा हुई। शिवसेना और कांग्रेस के बीच 10 सीटों पर विवाद है, जबकि 5 सीटों पर तीनों पार्टियां बराबरी पर हैं।”

आंबेडकर ने कहा, “महाविकास अघाड़ी का झगड़ा अभी तक नहीं सुलझा है ऐसे में हम उनके बीच नहीं जा सकते हैं। महाविकास अघाड़ी में कांग्रेस और ठाकरे गुट के बीच सीट बंटवारे को लेकर खींचतान जारी है। उनका झगड़ा सुलझा या नहीं, इसकी अभी तक हमें जानकारी नहीं मिली है। हम 26 मार्च तक इंतजार करेंगे। इसके बाद वंचित बहुजन अघाड़ी अपनी भूमिका स्पष्ट करेंगी।”

वहीं, आंबेडकर ने कोल्हापुर लोकसभा सीट से कोल्हापुर शाही परिवार के वंशज छत्रपति शाहू महाराज को पूर्ण समर्थन देने की घोषणा की। उन्होंने एक्स पर लिखा, “वीबीए कोल्हापुर लोकसभा क्षेत्र से शाहू महाराज छत्रपति को अपना पूरा समर्थन देगी। वीबीए फुले-शाहू-आंबेडकर विचारधारा में विश्वास करता है और इसका एक प्रमुख समर्थक है, और कोल्हापुर के छत्रपति शाहू महाराज के वंशजों के लिए हमारे मन में बहुत सम्मान है।”

इससे पहले आंबेडकर ने 7 लोकसभा सीटों पर कांग्रेस को समर्थन देने की पेशकश की थी। जिसके लिए उन्होंने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे को पत्र भी लिखा था और सात सीटों की लिस्ट मांगी थी।