Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation
Representative Pic

    Loading

    पिंपरी: चूंकि पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका चुनाव (Pimpri-Chinchwad Municipal Election) समय पर नहीं हो सके हैं, अतः स्थायी समिति (Standing Committee) में केवल 8 नए सदस्यों (New Members) की नियुक्ति की जाएगी जो केवल 13 दिनों के लिए वित्तीय मामलों पर निर्णय ले सकेंगे। 18 फरवरी, 2022 को आम सभा में नए सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। इस बीच, बीजेपी (BJP) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के मौजूदा सदस्यों और स्थायी समिति के अध्यक्ष को 13 दिनों के लिए अतिरिक्त मौका देने की संभावना है, ताकि चुनाव (Election) से पहले कोई नाराज न हो।

    पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका के मौजूदा नगरसेवकों का पांच साल का कार्यकाल 13 मार्च को समाप्त हो रहा है।  इससे पहले चुनाव प्रक्रिया पूरी करनी जरूरी थी, लेकिन कोरोना और ओबीसी समुदाय के राजनीतिक आरक्षण के चलते महानगरपालिका के चुनाव समय पर नहीं हो पाए और चुनाव स्थगित कर दिया गया है। 

    पहली बार आई है नियुक्ति की नौबत

    स्थायी समिति में 13 दिनों के लिए केवल 8 नए सदस्यों की नियुक्ति की नौबत पहली बार आई है। असल में भाजपा के शशिकांत कदम, अंबरनाथ कांबले, संतोष कांबले, अभिषेक बार्ने, सुवर्णा बर्दे, भीमाबाई फुगे और एनसीपी की पूर्णिमा सोनवणे और सुलक्षणा धर शिलवन्त की दो साल की स्थायी सदस्यता 28 फरवरी को समाप्त हो जाएगी। इसलिए फरवरी में होने वाली आम सभा में उनके स्थान पर नए सदस्यों की नियुक्ति की जाएगी। 

    केवल 9 कार्य दिवस मिलेंगे

    नवनियुक्त सदस्यों को मात्र 13 दिन का समय मिलता है। उसमें भी शनिवार, रविवार, 5 मार्च, 6, 12 और 13 मार्च को चार अवकाश हैं। इसलिए, उन्हें केवल 9 कार्य दिवस मिलेंगे। उसके अलावा अध्यक्ष का चुनाव करने में तीन से चार दिन लगेंगे। इसलिए, केवल पांच कार्य दिवसों की एक छोटी अवधि दी जाएगी। चुनाव से पहले, भाजपा और एनसीपी मौजूदा सदस्यों को एक और मौका दे सकती है ताकि कोई भी सिर्फ 13 दिनों के लिए नाराज न हो। चूंकि स्थायी समिति के अध्यक्ष नितिन लांडगे का कार्यकाल समाप्त नहीं हुआ है, भाजपा के खेमे में चर्चा है कि उन्हें पांच से छह दिनों के लिए नया अध्यक्ष चुनने के बजाय मौका दिया जाएगा। भाजपा के नितिन लांडगे, सुजाता पलांडे, सुरेश भोइर, शत्रुघ्न काटे, राष्ट्रवादी के प्रवीण भालेकर, राजू बनसोड़े, शिवसेना की मीनल यादव और निर्दलीय मोर्चे की की नीता पडाले को 13 दिन का अतिरिक्त कार्यकाल मिल सकेगा।

    मौजूदा नगरसेवकों का कार्यकाल 13 मार्च 2022 तक 

    इस बारे में पुछे जाने पर महानगरपालिका के अतिरिक्त आयुक्त और नगरसचिव उल्हास जगताप ने कहा कि मौजूदा नगरसेवकों का पांच साल का कार्यकाल 13 मार्च 2022 तक है। यदि चुनाव के लिए आचार संहिता जारी हो जाती, तो स्थायी समिति के लिए नए सदस्यों को चुनने की कोई आवश्यकता नहीं होती, लेकिन आचार संहिता घोषित नहीं की गई। इसलिए फरवरी की बैठक में 13 दिनों के लिए स्थायी समिति के 8 नए सदस्यों का चुनाव किया जाएगा। उसके बाद अध्यक्ष के चुनाव की प्रक्रिया को अंजाम दिया जाएगा।