Ajit Pawar
महाराष्ट्र उप-मुख्यमंत्री अजित पवार

Loading

पुणे: महाराष्ट्र (Maharashtra News) के उपमुख्यमंत्री और राकांपा (NCP) अध्यक्ष अजित पवार (Ajit Pawar) ने बृहस्पतिवार को कहा कि पार्टी में विभाजन के बाद उनके गुट ने शुरू में उनके चाचा शरद पवार के नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल किया था, लेकिन बाद में शरद पवार की आपत्ति के बाद पार्टी ने राज्य के पहले मुख्यमंत्री यशवंतराव चव्हाण का नाम और तस्वीरें इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

उच्चतम न्यायालय ने शरद पवार नीत राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) गुट की ओर से दखिल याचिका पर उपमुख्यमंत्री अजित पवार की अगुवाई वाले गुट से बृहस्पतिवार को जवाब दाखिल करने को कहा। 

शरद पवार नीत गुट ने अपनी याचिका में आरोप लगाए थे कि अजित पवार गुट राजनीतिक लाभ के लिए उनके (शरद) नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल कर रहा है। उच्चतम न्यायालय द्वारा जवाब मांगे जाने के बाद अजित पवार का यह बयान आया है। पुणे जिले में अपने गृह नगर बारामती में पत्रकारों से अजित पवार ने कहा कि महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)-शिवसेना सरकार के साथ गठबंधन करने के बाद उनकी पार्टी ने शरद पवार के नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल किया था। 

अजित ने कहा, ‘‘लेकिन, जब उन्होंने (शरद पवार ने) अपनी तस्वीरों और नाम के इस्तेमाल पर आपत्ति जताई और कार्रवाई की चेतावनी दी, तो हमने उनके नाम और तस्वीरों का इस्तेमाल बंद कर दिया। हम अब एक संस्कारी नेता यशवंतराव चव्हाण की तस्वीरों का उपयोग कर रहे हैं और जनता के बीच जा रहे हैं।” 

पूर्व केंद्रीय मंत्री शरद पवार द्वारा स्थापित राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) पिछले साल जुलाई में तब विभाजित हो गई जब अजित पवार और उनका समर्थन करने वाले विधायक एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार में शामिल हो गए।

  (एजेंसी)