Representational Photo
Representational Photo

    Loading

    पुणे : निवेश (Investment) की गई रकम पर वार्षिक 24 फीसदी ब्याज देने का झांसा देकर कई नागरिकों को करोड़ों रुपए का चूना लगाने का मामला सामने आया है। लोगों के साथ ठगी (Cheating) करने के बाद यह ठग दंपति श्रीलंका (Sri Lanka) के रास्ते कनाडा (Canada) भागने की फिराक में थी। हालांकि पुणे पुलिस (Pune Police) की क्राइम ब्रांच के एंटी एक्सटॉर्शन सेल-2 की पुलिस ने दिल्ली एयरपोर्ट (Delhi Airport) से कस्टडी में लिया है। उनके नाम अलनेश अकील सोमजी और डिंपल अलनेश सोमजी (दोनों निवासी अमर वेस्ट्वीड, लेन नंबर 5, कोरेगांव पार्क, पुणे) हैँ।

    पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, इस दंपति ने पुणे के कई लोगों को 24 फीसदी रिटर्न देने का झांसा देकर चूना लगाया था। इस बारे में केस दर्ज होने के बाद आरोपी फरार हो गए थे। 29 अक्टूबर को सोमजी दम्पत्ति के खिलाफ लुकआउट नोटिस जारी की गई, इसके बाद आज दोनों को दिल्ली एयरपोर्ट के इमीग्रेशन ने कब्जे में लिया। 

    दिल्ली से लाया जा रहा पुणे

    आरोपियों को सुबह कब्जे में लेने के बाद इसकी जानकारी पुलिस को दी गई। इसके अनुसार क्राइम ब्रांच के एंटी एक्सटॉर्शन सेल दिल्ली के लिए रवाना हो गई है। टीम ने क़ानूनी कार्रवाई कर दम्पत्ति को कब्जे में ले लिया है और दोनों को पुणे लाया जा रहा है। 

    3 करोड़ 37 लाख 48 हज़ार रुपए की ठगी

    ठगी के एक मामले में योगेश विष्णु दीक्षित (41) ने कोरेगांव पार्क पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है। आरोपियों ने शिकायतकर्ता के साथ अन्य दो लोगों के साथ 3 करोड़ 37 लाख 48 हज़ार रुपए की ठगी की है।  पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, आरोपियों ने शिकायतकर्ता और उनके परिवार को एम जी इंटरप्राइज़ेज़ फार्म में पैसे निवेश करने पर 24 फीसदी रिटर्न देने का झांसा दिया था। शिकायतकर्ता ने इस पर विश्वास कर निवेश किया। उसके बाद और उनके परिवार ने आरोपियों पर विश्वास कर 45 लाख रुपए का निवेश किया। यह रकम डिंपल सोमजी के बैंक अकाउंट में जमा की गई।

    कोरेगांव पुलिस स्टेशन में की थी शिकायत

    शिकायतकर्ता द्वारा जमा किए गए 45 लाख रुपए पर 21 लाख 90 हज़ार सहित कुल 66 लाख 90 हज़ार रुपए रिटर्न देने का आश्वासन दिया गया था, लेकिन आरोपियों ने न तो ब्याज के पैसे दिए और न ही मूल रकम वापस की। इसके अलावा आरोपियों ने किरण शेट्टी से 57 लाख 33 हज़ार और माया चावला के साथ भी 1 करोड़ 22 लाख 25 की आर्थिक ठगी की। बार-बार मांगने पर भी पैसे नहीं मिलने पर शिकायतकर्ता ने कोरेगांव पुलिस स्टेशन में इसकी शिकायत दर्ज करा दी। शिकायत की जांच कर दो लोगों के खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर लिया। इस बीच ठग दंपति को लुक आउट नोटिस जारी की गई। यह दंपति श्रीलंका के रास्ते कनाडा भागने की तैयारी में थी, हालांकि दिल्ली एयरपोर्ट से ही उन्हें हिरासत में ले लिया गया।