3 करोड़ 13 लाख रुपए की बिजली चोरी, इतने रुपए का बिजली बिल की हुई वसूली

Loading

पुणे: महावितरण (Mahavitaran) के पुणे परिमंडल (Pune Circle) में पिछले दो वर्षों में 80 हजार 199 बिजली कनेक्शन बकाया सहित विभिन्न कारणों से स्थायी रूप से काटे गए हैं, जिनमें से बुधवार तक 61 हजार 397 बिजली कनेक्शनों (Electricity Connection) का निरीक्षण किया जा चुका है। पता चला है कि 1,735 उपभोक्ताओं ने 3 करोड़ 13 लाख रुपए की बिजली चोरी की है, उनके खिलाफ कार्रवाई की जा रही है, जबकि पिछले वर्ष जिन 19 हजार उपभोक्ताओं की बिजली आपूर्ति स्थायी रूप से काट दी गयी थी, उनसे 30 करोड़ 59 लाख रुपए के बिजली बिल वसूल किए गए।

बिजली बिल बकाए के साथ ही ग्राहकों की मांग के अनुसार, बिजली आपूर्ति भी स्थायी रूप से बाधित रहती है। फिलहाल पुणे सर्कल में कुल दो लाख 66 हजार ग्राहकों की बिजली आपूर्ति स्थायी रूप से काट दी गई है। इन उपभोक्ताओं पर बिजली बिलों का 417 करोड़ 52 लाख रुपए बकाया है। 

वसूली के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा 

‘महावितरण’ के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक विजय सिंघल और निदेशक (संचालन) संजय तकसंडे के नेतृत्व में बिजली कटौती को कम करने के लिए विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। स्थायी रूप से काटे गए बिजली कनेक्शनों की संख्या को कम करने और संबंधित ग्राहकों से बकाया राशि की वसूली के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। पुणे सर्कल के मुख्य अभियंता राजेंद्र पवार वरिष्ठ अभियंताओं और अधिकारियों के साथ विभिन्न स्थानों पर बिजली कनेक्शनों की जांच कर रहे हैं। कुछ इलाकों में यह काम पुलिस की मदद से किया जा रहा है। इसमें से उन 19 हजार उपभोक्ताओं से 30 करोड़ 59 लाख रुपए की वसूली की गई, जिनकी बिजली आपूर्ति गत वर्ष स्थायी रूप से काट दी गई थी।

76 फीसदी निरीक्षण पूरा हुआ

महावितरण के पुणे परिमंडल में अब तक 61 हजार 397 बिजली कनेक्शनों (76.6 प्रतिशत) का निरीक्षण पूरा किया जा चुका है। बताया गया है कि अधिकांश जगहों पर बिजली का उपयोग नहीं हो रहा है। बकाया भुगतान के बाद भी नया बिजली कनेक्शन नहीं लिया गया है।

696 उपभोक्ताओं से बिजली बिल की हुई वसूली 

‘महावितरण’ के संज्ञान में आया है कि बिजली आपूर्ति स्थायी रूप से ठप रहने के बाद भी कुछ उपभोक्ता बिजली का उपयोग करते रहते हैं। इसमें से पुणे शहर में 675 स्थानों पर 1 करोड़ 38 लाख 56 हजार, पिंपरी-चिंचवड़ शहर में 580 स्थानों पर 96 लाख 27 हजार और आंबेगांव, जुन्नर, खेड़, मावल, मुलशी, वेल्हे में 480 स्थानों पर 79 लाख 4 हजार और हवेली तहसीलों में ऐसे मामलों में अब तक 696 उपभोक्ताओं से एक करोड़ 27 लाख रुपए के बिजली बिल की वसूली की जा चुकी है।