पिंपरी-चिंचवाड़ को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक अलग पहचान बनाने पर जोर : कमिश्नर  राजेश पाटील

    Loading

    पिंपरी : पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका ( Pimpri – Chinchwad Municipal Corporation) के वर्ष 2022-23 के बजट (Budget) के संबंध में जानकारी देने के लिए आयोजित संवाददाता सम्मेलन (Press Conference) में महानगरपालिका कमिश्नर (Commissioner) राजेश पाटिल (Rajesh Patil) ने कहा कि, पिंपरी-चिंचवड को बुनियादी ढांचे के साथ देश में नंबर एक स्वच्छ और सुंदर शहर बनाने के लिए, विभिन्न क्षेत्रों में पिंपरी-चिंचवड की अंतरराष्ट्रीय पहचान बनाने के लिए शहर की आवश्यकता को समझते हुए, भविष्य के सतत विकास पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए महानगरपालिका पर्यावरण विकास सहित नागरिक सेवा सुविधाओं, विभिन्न योजनाओं और पहलों को पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है। इस संबंध में इस वर्ष का बजट महत्वपूर्ण होगा।

    कमिश्नर राजेश पाटिल ने कहा कि महानगरपालिका के बजट में सभी घटकों को शामिल कर लिया गया है और उसी के अनुरूप राशि की योजना बनाई गई है। महानगरपालिका के विद्यालयों में अध्ययनरत विद्यार्थियों को नवीनतम तकनीक के माध्यम से शिक्षा प्रदान करने के लिए विद्यालयों का परिवर्तन किया जा रहा है। इसके लिए 123 विद्यालयों में शिक्षा विशेषज्ञों की नियुक्ति कर ई-क्लासरूम परियोजना क्रियान्वित की जा रही है। शहर में जलापूर्ति के लिए आंध्र बांध परियोजना भामा आस्केड को पूरा करने की कार्रवाई चल रही है, जिसके लिए धनराशि उपलब्ध करा दी गई है। नवोन्मेष की दृष्टि से शहर में आठ स्थानों पर सड़क निर्माण के लिए हॉटमिक्स प्लांट लगाए जाएंगे। इस परियोजना के लिए पर्याप्त राशि आवंटित की गई है।

    सड़कों की खुदाई के संबंध में निर्णय अभी से सड़कों की वर्तमान स्थिति और तकनीकी पहलुओं पर विचार करने के बाद लिया जाएगा। पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने पर फोकस रहेगा। सिटी सेंटर और महानगरपालिका शहर के बीचोबीच एक नया प्रशासनिक भवन बनाने की योजना बना रहे हैं। शहर में लगभग 15,000 स्वयं सहायता समूहों को उचित मार्गदर्शन और उनके लिए संरचनात्मक ढांचा तैयार करना, अधूरे कार्यों को समय पर पूरा करना, महानगरपालिका के काम में तेजी लाना, निगम की आय में वृद्धि करना और कर भुगतान के संबंध में सभी सुविधाएं ऑनलाइन प्रदान करना, ताकि कर भुगतान को रोका जा सके। इस संवाददाता सम्मेलन में महानगरपालिका के अपर कमिश्नर विकास ढकने, मुख्य वित्त एवं लेखा अधिकारी जितेंद्र कोलाम्बे, सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी किरण गायकवाड़ उपस्थित थे।

    पिंपरी- चिंचवड देश के शीर्ष तीन सबसे स्वच्छ और सबसे खूबसूरत शहरों में से एक होगा

    शहर हरित ऊर्जा और सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग पॉइंट स्थापित करने की योजना बना रहा है। हालांकि, दो साल की कोविड अवधि के दौरान महानगरपालिका की आय में गिरावट आई है, तदनुसार पूंजीगत व्यय और अन्य आवश्यक कार्यों की योजना बनाई गई है। महानगरपालिका के सभी अस्पतालों में गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराने का प्रयास कर रहा है और मरीजों की जानकारी एकत्र करने के लिए डिजिटल हेल्थ ट्रांसफॉर्मेशन सिस्टम (डीएचटीएस) लागू किया जाएगा। इसके अलावा महानगरपालिका की ओर स्व डॉग पार्क बनाने की भी योजना बनाई जा रही है। प्रशासन के साथ-साथ नागरिकों को भी स्वच्छता में अग्रणी भूमिका निभाने की जरूरत है। स्वच्छता पर गर्व करने के लिए शहर के नागरिकों को अभियान में भाग लेने की जरूरत है। अगर हर नागरिक चाहता है कि उसका शहर साफ रहे, तो यह कार्रवाई में बदल जाएगा। वैकल्पिक रूप से, पिंपरी- चिंचवड देश के शीर्ष तीन सबसे स्वच्छ और सबसे खूबसूरत शहरों में से एक होगा, यह विश्वास उन्होंने जताया।