Pimpri-Chinchwad University

    Loading

    पिंपरी: मावल तालुका (Maval Taluka) की मोहिते वाड़ी (Mohite Wadi) के सातगांव में पिंपरी-चिंचवड विश्वविद्यालय (Pimpri-Chinchwad University) का भूमि पूजन पूर्व सांसद विदुरा उर्फ नाना नवले (Nana Navale) के हाथों किया गया। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि मन के भाव अच्छे हों कर्म भी अच्छे होते हैं। पुणे (Pune) को दुनिया भर में शिक्षा के घर के रूप में जाना जाता है। लोकमान्य तिलक, अगरकर और गोखले के नेतृत्व में पुणे में शैक्षणिक संस्थान (Educational Institution) रखे गए। अब उनके बाद शंकरराव बाजीराव पाटिल उर्फ भाऊ का नाम लेना होगा। भाऊ और जनता के नेता शरद पवार (Sharad Pawar) ने कभी भी ओछी राजनीति नहीं की। संस्था शिक्षा की ओर अग्रसर है। नवले ने यह भी कहा कि पिंपरी-चिंचवड विश्वविद्यालय की स्थापना सभी ट्रस्टियों के बीच विश्वास के आधार पर हुई।

    इस मौके पर सांसद श्रीरंग बारणे, विधायक सुनील शेलके, पूर्व विधायक कृष्णराव भगड़े, पिंपरी-चिंचवड एजुकेशन ट्रस्ट के अध्यक्ष और पूर्व विधायक ज्ञानेश्वर लांडगे, उपाध्यक्ष पद्मजा भोसले, कोषाध्यक्ष शांताराम गराडे, सचिव विट्ठल कालभोर, ट्रस्टी हर्षवर्धन पाटिल, कार्यकारी निदेशक डॉ. गिरीश देसाई के साथ-साथ वरिष्ठ नेता माउली दाभाडे, चंद्रकांत सातकर, मावल के तहसीलदार मधुसूदन बरगे, संतोष खंडगे, रामदास काकड़े, चंद्रकांत शेटे, नंदकुमार शेलार, भाऊसाहेब करके, सरपंच और सातगांव के उप सरपंच और व्यवसायी राजू म्हस्के, वास्तुकार किरण कालेच और पीसीईटी) और न्यू महाराष्ट्र इंस्टीट्यूट (एनएमआईटी) से संबद्ध सभी स्कूलों और कॉलेजों के प्रधानाध्यापक और प्राचार्य उपस्थित थे।

    मावल की प्रतिष्ठा में होगा इजाफा  

    कृष्णराव भगड़े ने कहा कि भारत में शिक्षा के क्षेत्र में जो परिवर्तन हो रहा है। हम इसके गवाह हैं। सभी ट्रस्टी छात्रों के लिए इस बदलाव का अधिकतम लाभ उठाने के लिए काम कर रहे हैं। मुझे भाऊ के साथ विधायक के रूप में काम करने का अवसर मिला। अब मावल पीएमआरडीए में शामिल हो गया है। इस विश्वविद्यालय के माध्यम से निकट भविष्य में एक भव्य शैक्षिक परिसर की स्थापना की जाएगी। यहां आपको प्रतिष्ठित विदेशी विश्वविद्यालयों से भी गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी। इससे हजारों नए रोजगार भी सृजित होंगे। पिंपरी-चिंचवड विश्वविद्यालय मावल में होने से मावल की प्रतिष्ठा में इजाफा होगा।

    उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा मिलेगी

    पीसीईटी के अध्यक्ष ज्ञानेश्वर लांडगे ने कहा कि नया विश्वविद्यालय अगले शैक्षणिक वर्ष में विभिन्न विषयों में छात्रों को प्रवेश देना चाहता है। दुनिया भर के 30 से अधिक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालयों के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं। तो इस जगह को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा मिलेगी। ज्ञानेश्वर लांडेगे ने कहा कि पहले चरण में 10 एकड़ भूमि पर एक शैक्षिक परिसर स्थापित किया जाएगा और जल्द ही इसका विस्तार किया जाएगा। अतिथियों का स्वागत विट्ठल कालभोर ने किया। परिचयात्मक भाषण डॉ. गिरीश देसाई ने और शांताराम गैराडे ने आभार ज्ञापन दिया।