file
file

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड शहर (Pimpri-Chinchwad City) में ठोस कचरे के उचित प्रबंधन के लिए इंदौर शहर की तर्ज पर चार स्थानों पर कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन (Garbage Transfer Station) स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा क्षेत्रीय कार्यालय के अंतर्गत भोसरी एमआईडीसी एस ब्लॉक और पिंपरी नगर कब्रिस्तान के पास पंपिंग स्टेशन पर कचरा हस्तांतरण केंद्र (कूड़ा ट्रांसफर स्टेशन) स्थापित किए जाएंगे। इससे क्षेत्र से गीला कचरा और सूखा कचरा एक स्थान पर एकत्र कर वर्गीकरण के अनुसार मोशी कचरा डिपो (Moshi Garbage Depot) में ले जाना संभव होगा। इन दो स्टेशनों के काम के लिए 9 करोड़ 44 लाख रुपए की लागत आएगी।

    औद्योगिक नगर में प्रतिदिन उत्पन्न होने वाले ठोस अपशिष्ट के समुचित प्रबंधन के लिए मोशी वेस्ट डिपो में लगभग 81 एकड़ भूमि अलग रखी गई है। महानगरपालिका सीमा के भीतर प्रतिदिन लगभग एक हजार मीट्रिक टन कचरा उत्पन्न होता है। शहर के विभिन्न क्षेत्रों से ठोस कचरा मोशी कचरा डिपो क्षेत्र में लाया जाता है। शहर में करीब 25 से 30 जगहों पर सड़क किनारे या खुले संग्रह केंद्र हैं। 

     महानगरपालिका को आ रही थी शिकायतें

    शहर के कई हिस्सों में इस कचरे को कम्पेक्टर के माध्यम से इकट्ठा करने के लिए बड़ी मात्रा में ईंधन का उपयोग किया जाता है। इससे वायु प्रदूषण भी फैलता था और लीचेट का रिसाव सड़क से दूर तक था। यह सांसों की दुर्गंध का कारण भी बनता है। इसके चलते क्षेत्र से काफी संख्या में शिकायतें आ रही हैं। इसके मद्देनजर महानगरपालिका ने इंदौर शहर की तर्ज पर पहले चरण में महानगरपालिका सीमा के भीतर कम से कम 4 जगह ट्रांसफर स्टेशन स्थापित करने का निर्णय लिया है।

    दो अलग-अलग निविदाएं पूरी की गईं

    महानगरपालिका कमिश्नर द्वारा 17 सितम्बर 2021 को स्वीकृत प्रस्ताव के अनुसार, कासारवाडी मैलाशुद्धीकरण प्रकल्प, थेरगांव में एम. एम. स्कूल के पास श्मशान भूमि के पास की जगह, जुनी सांगवी में नदी किनारे सिंचाई विभाग की जमीन, सेक्टर 23 निगडी में चारागाह की जमीन, भोसरी-नेहरुनगर एमआयडीसी जे ब्लॉक स्थित खुली जगह में कूड़ा ट्रान्सफर स्टेशन स्थापित किए जाएंगे। तदनुसार, इस कार्य के लिए दो अलग-अलग निविदाएं पूरी की गईं। इसके अलावा क्षेत्रीय कार्यालय के तहत भोसरी एमआईडीसी एस ब्लॉक में कचरा हस्तांतरण केंद्र और इंडस्ट्रियल रिकवरी फैसिलिटी और पिंपरी नगर कब्रिस्तान के पास एक पंपिंग स्टेशन स्थापित किया जाएगा। 

    ईंधन की बचत के साथ प्रदूषण भी होगा कम

    महानगरपालिका कमिश्नर ने 10 दिसंबर 2021 के पत्र में मैकेनाइज्ड वेस्ट ट्रांसफर सिस्टम लागू करने की सूचना दी है। इस ट्रांसफर स्टेशन के निर्माण से क्षेत्र से गीला और सूखा कचरा एक स्थान पर एकत्र करना, गीले और सूखे कचरे को वर्गीकरण के अनुसार जमा करना और हुक लोडर वाहन द्वारा मोशी कचरा डिपो तक पहुंचाना संभव है। इससे वाहनों की संख्या में कमी आएगी। ईंधन की बचत, वायु प्रदूषण को कम करना और रिसाव को रोकना संभव होगा। तदनुसार, टंडन अर्बन सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड, इस तरह के काम में अनुभव के साथ एक परियोजना सलाहकार, ने इस काम के तहत आवश्यक यांत्रिक उपकरण और बिजली के सामान के लिए 2018-19 के लिए टैरिफ और महानगरपालिका द्वारा अनुमोदित टैरिफ के अनुसार बजट तैयार किया। दो ट्रांसफर स्टेशनों के लिए पूंजीगत व्यय, जीएसटी और अन्य शुल्कों को छोड़कर, लागत लगभग 9 करोड़ 44 लाख 39 हजार रुपए है। इस कार्य का संचालन, रखरखाव और मरम्मत स्वास्थ्य विभाग द्वारा किया जाएगा।