pimpri

    Loading

    पिंपरी: पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) का चुनाव (Election) समय पर होता तो आज आचार संहिता लागू हो जाती। हालांकि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के कारण चुनाव में देरी होने की संभावना है। इसलिए स्थायी समिति (Standing Committee) की साप्ताहिक बैठकें आगे चल ही रही हैं। इस अवधि को ‘बोनस’ मानकर सत्तारूढ़ भाजपा (BJP) ने बढ़ी हुई खरीदारी को कम कर दिया है। महानगरपालिका कमिश्नर राजेश पाटिल (Municipal Commissioner Rajesh Patil) ने स्थायी समिति को  9 करोड़ रुपए के वाहनों की खरीद के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया था। हालांकि, सत्तारूढ़ भाजपा ने दो के बजाय चार दमकल वाहन खरीदने पर जोर दिया और एक उप-निर्देश प्रस्तुत करते हुए 5 करोड़ रुपए के अतिरिक्त व्यय की भी स्वीकृति प्रदान की।

    8 जनवरी 21 को लिखे पत्र के अनुसार, मुख्य दमकल अधिकारी किरण गावड़े ने अत्याधुनिक उपकरणों से युक्त वैन, 6,000 लीटर की क्षमता वाले दो फायर बम, बीई सेट, एक वैन और एक वैन की खरीद की जरूरत बताई थी। वाहन मरम्मत कार्यशाला विभाग द्वारा निविदा प्रकाशित की गई थी। 

    तीन निविदाकारों ने दरें प्रस्तुत की

    पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका अग्निशमन विभाग द्वारा उपयोग के लिए वाटर मिस्ट मोटर बाइक से लड़ने वाले वाहन के लिए कोई निविदा प्राप्त नहीं हुई थी। शेष तीन वाहनों के लिए तीन निविदाकारों ने दरें प्रस्तुत की। इनमें से चिखली में हाईटेक सर्विसेज ने उपकरण वाली एक वैन के लिए 3.90 फीसदी अतिरिक्त यानी 2 करोड़ 15 लाख 59 हजार 250 रुपए, दमकल के 2 वाहनों के लिए 2.50 फीसदी अतिरिक्त यानी 2 करोड़ 2 लाख 70 हजार 536 रुपए अतिरिक्त जोड़े हैं। दमकल अधिकारी गावड़े ने दरों को स्वीकार करने में कोई आपत्ति नहीं जताई।

     सत्तारूढ़ भाजपा ने इस प्रस्ताव को मंजूरी दी

    तद्नुसार कमिश्नर राजेश पाटिल ने 2 करोड़ 15 लाख 59 हजार 250 रुपए मूल्य की वैन, 5 करोड़ 25 लाख 2 हजार 140 रुपए मूल्य के दो फायर बम और 19 रुपए मूल्य के बीई सेट की वैन खरीदने का प्रस्ताव स्थायी समिति के समक्ष अनुमोदन के लिए पेश किया। सत्तारूढ़ भाजपा ने इस प्रस्ताव को मंजूरी देते हुए 6,000 लीटर की क्षमता वाले दो और फायर बम की खरीद के लिए 5 करोड़ 25 लाख 2 हजार 140 रुपए के उप-निर्देश को मंजूरी दी। इसके लिए महानगरपालिका क्षेत्र में कार्यरत छह दमकल केंद्रों को भौगोलिक क्षेत्र का कारण बताया गया। 

    छह अग्निशमन मोटर बाइक खरीदी जाएगी

    तंग गलियों और झुग्गियों में लगी आग को बुझाने के लिए महानगरपालिका 13 लाख 48 हजार रुपए की लागत से छह अग्निशमन मोटर बाइक खरीदी जाएगी। स्थायी समिति ने वास्तव में महानगरपालिका के अधिकार क्षेत्र में चल रहे छह दमकल केंद्रों के भौगोलिक क्षेत्र को देखते हुए तीन के बजाय छह बाइक की खरीद को मंजूरी दी। महानगरपालिका को संकरी गलियों और झुग्गियों में आग बुझाने के लिए तीन अग्निशमन मोटरबाइकें खरीदनी थीं, जहां आग के बम नहीं पहुंच सकते थे।  म्युनिसिपल फायर फाइटिंग मोटर बाइक सीधे आरएमएस फायर सेफ्टी सर्विसेज (इन) प्राइवेट से खरीदी जाएगी। एक बाइक की कीमत 13 लाख 48 हजार रुपए है। इस प्रस्ताव को मंजूरी के लिए स्थायी समिति के समक्ष रखा गया था। स्थायी समिति ने 3 के स्थान पर 6 अग्निशमन मोटरबाइक खरीदने के उप-निर्देश को मंजूरी दी। इसकी कीमत 80 लाख 88 हजार रुपए होगी।