संशोधन संस्था के माध्यम से युवाओं के पंखों को बल मिले: CM उद्धव ठाकरे

    Loading

    पुणे: एग्रीकल्चरल डेवलपमेंट ट्रस्ट बारामती (Baramati) के अटल इन्क्युबेशन सेंटर योजना के तहत शुरू किए गए इन्क्युबेशन, इनोवेशन और विज्ञान संशोधन केंद्र का उद्घाटन मंगलवार को मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे (CM Uddhav Thackeray) के हाथों किया गया। यहां अपने संबोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि कल्पनाओं का पंख देने की उम्र युवाओं की होती है। इन पंखों को सशक्त बनाने का काम इनोवेशन सेंटर जैसे संगठनों के माध्यम से किया जाना चाहिए, ताकि अनुकूल बदलाव लाया जा सके।

    उन्होंने कहा कि युवाओं को अपने दो पैरों पर खड़ा होने के लिए उनके विचारों को उतारने की जरूरत है।  हम सब इन पंखों को उकाब लेने की शक्ति देना चाहते हैं। यह कार्य बारामती (Baramati) में स्थापित संस्थाओं के माध्यम से किया जा रहा है। उन्होंने यह भी कामना की कि नया इनक्यूबेशन सेंटर देश में सबसे अच्छा होगा। यह कहते हुए कि हमारा महाराष्ट्र देश में हर क्षेत्र में अग्रणी है, विदेश जाकर अच्छी चीजें यहां लाना जरूरी है, लेकिन सभी को राज्य को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्थान पर ले जाने का प्रयास करना चाहिए। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि हम उन सभी बाधाओं को दूर करेंगे जो राज्य की प्रगति में बाधक हैं।

    आज कृषि और कृषि पर निर्भर कारकों में बड़ा अंतर: शरद पवार

    इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राष्ट्रवादी कांग्रेस के अध्यक्ष और सांसद शरद पवार ने की। उन्होंने कहा कि 50 साल पहले कृषि विकास प्रतिष्ठान (एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ट्रस्ट) और विद्या प्रतिष्ठान की स्थापना ने कृषि के क्षेत्र में मौलिक परिवर्तन और बारामती में शिक्षा के सार्वभौमिकरण की शुरुआत की। आज कृषि और कृषि पर निर्भर कारकों में बड़ा अंतर है। लगभग 81 प्रतिशत किसानों के पास 2 हेक्टेयर के भीतर भूमि है, जिसमें से 60 प्रतिशत के पास विश्वसनीय पानी नहीं है। इसलिए कृषि पर बोझ कम किया जाना चाहिए और कृषि व्यवसाय पर जोर दिया जाना चाहिए। इनक्यूबेशन सेंटर का उद्देश्य युवाओं को नए विचारों के साथ आने के लिए प्रोत्साहित करना, उनके शोध का समर्थन करना और नए उद्यमी बनाना है। हमने महाराष्ट्र में कई शोध संस्थानों और शैक्षणिक संस्थानों का दौरा किया है और वहां से अच्छी चीजों को इस ऊष्मायन केंद्र में लाने की कोशिश की है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान के माध्यम से स्थानीय छात्रों और शिक्षकों को देश और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों से ज्ञान प्राप्त होगा।  

    विद्या प्रतिष्ठान के माध्यम से गरीब से गरीब वर्ग के बच्चे शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं: अजीत पवार

    उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि यह केंद्र स्कूली बच्चों और युवाओं में ज्ञान और रुचि पैदा करने और उनके शोध कौशल को बढ़ाने के लिए उपयोगी होगा।  कृषि विकास ट्रस्ट ने शुरू से ही कृषि को बेहतर बनाने और गरीबों के घरों में क्रांति लाने का काम किया।  उन्होंने कहा कि विद्या प्रतिष्ठान के माध्यम से गरीब से गरीब वर्ग के बच्चे शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इस मौके पर ट्रस्ट के चेयरमैन राजेंद्र पवार ने प्रास्तावना में ट्रस्ट के कामों की जानकारी दी। सांसद सुप्रिया सुले ने यशवंतराव चव्हाण प्रतिष्ठान की ओर से शुरू की गई शरद पवार इन्स्पायर फेलोशीप कार्यक्रम की जानकारी दी। वरिष्ठ उद्योगपति बाबा कल्याणी और अतुल किर्लोस्कर ने भी अपना मनोगत व्यक्त किया। इस कार्यक्रम में एग्रीकल्चर डेवलपमेंट ट्रस्ट की स्थापना से लेकर अब तक के सफर को बयां करनेवाली और इन्क्यूबेशन सेंटर की जानकारी पर आधारित वीडियो क्लिप दिखाई गई। 

    कार्यक्रम में इनकी रही उपस्थिति

    इस मौके पर विधान परिषद की उपसभापति डॉ. नीलम गोऱ्हे, मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मी ठाकरे, पशुसंवर्धन व दुग्धव्यवसाय विकास राज्यमंत्री दत्तात्रय भरणे, विधायक संजय शिंदे, रोहित पवार, महात्मा फुले कृषि विद्यापीठ के कुलगुरू डॉ. प्रशांत पाटील, बी.जी.शिर्के कन्स्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी के प्रबंध निदेशक विजय शिर्के, टोरंट फार्मा के चेयरमैन समीर मेहता, फिनोलेक्स केबल्स के प्रबंध निदेशक दीपक छाब्रिया, सर दोराबजी टाटा ट्रस्ट के पूर्व प्रबंध निदेशक व्यंकट रमणन, महिको सीड के प्रबंध निदेशक राजेंद्र बारवाले, पुणे जिला मध्यवर्ती सहकारी बैंकनक अध्यक्ष रमेश थोरात, सकाल पेपर्स के चेयरमैन प्रबंध निदेशक प्रतापराव पवार, बारामती की नगराध्यक्षा पौर्णिमा तावरे उपस्थित थे।