Chinchwad By-Election 2023

    Loading

    पिंपरी: पिछले कुछ दिनों से चिंचवड विधानसभा उपचुनाव (Chinchwad Assembly By-Election ) के प्रत्याशी को लेकर महाविकास आघाडी (Mahavikas Aghadi) में शुरू रही माथापच्ची मंगलवार को समाप्त हुई। शुरू से इस सीट से पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी (BJP) को कड़ी टक्कर देनेवाले शिवसेना के बागी नेता राहुल कलाटे (Rahul Kalate) को प्रत्याशी बनाने की चर्चा जोरों में थी। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के स्थानीय नेताओं ने ‘आयात’ उम्मीदवार पर पुरजोर विरोध जताया। अंततः आज सुबह पिंपरी-चिंचवड महानगरपालिका में पूर्व नेता प्रतिपक्ष और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता विट्ठल उर्फ नाना काटे (Nana Kate) को महाविकास आघाडी का उम्मीदवार घोषित किया गया। काटे वही नेता हैं जिन्होंने सबसे पहले ‘राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा’ का नारा लगाकर यह उपचुनाव निर्विरोध कराने का विरोध किया था।

    आज सुबह राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने नाना काटे को उम्मीदवार घोषित किए जाने की जानकारी एक ट्वीट के जरिए दी। इसके बाद अपने गढ़ पिंपले सौदागर में ग्राम देवताओं के दर्शन कर भारी रैली के साथ काटे ने थेरगांव स्थित निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में पहुंच कर अपना नामांकन पर्चा दाखिल किया। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष अजीत पवार, चिंचवड़ विधानसभा चुनाव प्रभारी विधायक सुनील शेलके, राष्ट्रवादी के शहराध्यक्ष अजीत गव्हाने, कांग्रेस के शहर अध्यक्ष कैलाश कदम, शिवसेना (ठाकरे गुट) के शहर प्रमुख एड। सचिन भोसले, पूर्व विधायक गौतम चाबुकसवार आदि उनके साथ थे।

    राहुल कलाटे ने निर्दलीय के रूप में नामांकन पर्चा दाखिल किया

    इस बीच, राहुल कलाटे ने भी बगावत का परचम लहराकर निर्दलीय के रूप में नामांकन पर्चा दाखिल किया। निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के बाहर काटे- कलाटे समर्थक आमने-सामने आ गए जिसके बाद दोनों तरफ से जमकर नारेबाजी शुरू हुई। इससे कुछ देर के लिए तनाव की स्थिति बनी रही। यहां ऐन वक्त पर अपना पत्ता कटने के बाद शिवसेना (ठाकरे गुट) के नेता राहुल कलाटे हर हाल में उपचुनाव लड़ने के मूड में नजर आ रहे हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में उन्होंने बतौर निर्दलीय चुनाव लड़कर बीजेपी के बाहुबली दिवंगत विधायक लक्ष्मण जगताप को कड़ी टक्कर दी थी। चुनाव के बाद जगताप की जीत से ज्यादा कलाटे की हार की चर्चा पूरे राज्य में रही। चुनाव हारने के बाद भी चुनाव क्षेत्र में वे लगातार सक्रिय रहे। इस उपचुनाव में उन्हें महाविकास आघाडी से टिकट मिलने की आखिरी क्षण तक उम्मीद थी। वैसी चर्चा भी शुरू से चल रही थी। 

    राहुल कलाटे ने किया शक्ति प्रदर्शन

    हालांकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के इच्छुकों ने कलाटे के नाम पर जोरदार विरोध जताया। आखिरकार आज सुबह नाना काटे को उम्मीदवार घोषित किया गया। इसके बाद राहुल कलाटे ने भी अपने तय कार्यक्रम के मुताबिक विशाल रैली निकालकर शक्ति प्रदर्शन करते हुए नामांकन पर्चा भरा। राष्ट्रवादी कांग्रेस के नेताओं ने उन्हें काफी समझाने की कोशिश की हालांकि वे नामांकन भरने पर कायम रहे। अगर वे अपना नामांकन कायम रखते हैं तो फिर एक बार चिंचवड विधानसभा का चुनाव त्रिकोणीय होगा।

    कसबा उपचुनाव में पूर्व सैनिकों की एंट्री

    पुणे में कसबा और चिंचवड उपचुनाव के दौरान राजनीतिक माहौल गर्म हो गया है। कसबा सीट बीजेपी विधायक मुक्ता तिलक के निधन के बाद खाली हुई थी। इसके लिए सभी पार्टियों ने कमर कस ली है। इस बीच कसबा के उपचुनाव में पूर्व सैनिकों की एंट्री हो गई है। पूर्व सैनिकों ने एकजुट होकर नामांकन दाखिल किया है। सैनिक सेना समाज पार्टी ने पुणे में कसबा उपचुनाव के लिए आवेदन दाखिल किया है। शिरूर से सभी पूर्व सैनिकों द्वारा गठित पार्टी से तुकाराम डफल ने नामांकन पत्र दाखिल किया है। सैनिकों द्वारा कहा गया कि उनके जैसे जवानों पर ऐसा कोई दाग नहीं है, उनकी भूमिका है कि ऐसे ईमानदार जवान विधानसभा में जाएं।