मंत्री राजेंद्र शिंगणे ने दिए खाद्य पदार्थों में मिलावट रोकने के आदेश

    Loading

    पुणे : दीपावली (Diwali) के मद्देनजर मिठाइयों (Sweets) के अलावा अन्य खाद्य पदार्थों में बड़े पैमाने पर मिलावट की जाती है। खाद्य और औषधि प्रशासन को इन मिलावट करने वालों पर कड़ी नजर रख कर प्रतिबंध लगाने के आदेश राज्य के खाद्य और औषधि प्रशासन मंत्री (State Food and Drug Administration Minister )राजेंद्र शिंगणे (Rajendra Shingne) ने दिए। सरकारी विश्रामगृह में अन्न और औषधि प्रशासन विभाग की बैठक में मंत्री शिंगणे ने उपरोक्त निर्देश दिए।

    इस बैठक में अन्न प्रशासन के सहआयुक्त शिवाजी देसाई, औषध प्रशासन के सहआयुक्त एस.बी. पाटिल के साथ जिले सहायक आयुक्त उपस्थित थे। दिवाली जैसे त्योहारों पर अन्न पदार्थ, मिठाइयां, दूध, दुग्‌‍धजन्य पदार्थ आदि की मांग काफी पैमाने पर रहती है। ज्यादा पैसा कमाने की लालच में कुछ मिलावटखोरों द्वारा  गलत तरीके से खाद्य पदार्थों में मिलावट की जाती हैे, इसलिए अन्न और औषधि प्रशासन विभाग के अधिकारियों को इन मिलावटखोरों पर कड़ी नजर रख अचानक छापा मार कर कार्रवाई करना चाहिए और दोषी पाए जाने पर मिलावट कानून तहत कार्रवाई करना चाहिए।

    मंत्री ने कहा कि कुछ उत्पादकों की शिकायतें मिली हैं, उन पर कार्रवाई की गई है। उन्होंने कहा कि उन उत्पादकों के साथ विभाग के अधिकारियों ने बैठक लेकर माल की गुणवत्ता को रखने के लिए मार्गदर्शक करना चाहिए। मंत्री ने अधिकारियों को खाद्यान्नों में मिलावट ढूंढ़ने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग करने के लिए कहा। राष्ट्रीय औषधि कीमत नियामक प्राधिकरण (एनपीपीए) ने नागरिकों में दवाओं की कीमत पर जनजागृति अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं, उसके अनुसार राज्यभर में विशेष अभियान चलाकर दवाओं की कीमत एपीएपीए द्वारा तय कीमत से ज्यादा होने पर उत्पादकों पर कार्रवाई करने के भी निर्देश अन्न और औषधि प्रशासन मंत्री शिंगणे ने दिए।