Echo of corruption of Pimpri Chinchwad Smart City echoed in Parliament, MP Shrirang Barne demanded a fair investigation in Lok Sabha

Loading

पिंपरी: लोकसभा (Lok Sabha) की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के आधार पर सत्रहवीं लोकसभा के चालू बजट सत्र के पहले सत्र तक देश के सांसदों के प्रदर्शन का विश्लेषण ‘गेटवे पॉलिटिकल स्ट्रैटेजिक’ संस्था (Gateway Political Strategic Organization) ने किया है। इसके मुताबिक, संसद के कामकाज में सक्रिय रूप से हिस्सा लेने वाले ‘टॉप-टेन’ (Top-10) में मावल से शिवसेना के सांसद श्रीरंग बारणे (MP Shrirang Barne) शामिल हैं। 148 बार चर्चा में भाग लेने वाले और 508 प्रश्न पूछने वाले सांसद बारणे ने दूसरा स्थान हासिल किया है। महाराष्ट्र के तीन अन्य सांसद देशभर के टॉप टेन सांसदों में शुमार हैं।

देश की लोकसभा में सांसदों के प्रदर्शन का आकलन किया जाता है। तदनुसार, सत्रहवीं लोकसभा में सांसदों के प्रदर्शन का मूल्यांकन किया गया है। पहले दस यानी टॉप 10 सांसदों की सूची आधिकारिक तौर पर लोकसभा की वेबसाइट पर प्रकाशित की गई है। इनमें मावल के सांसद श्रीरंग बारणे दूसरे नंबर पर हैं। महाराष्ट्र के तीन अन्य सांसद टॉप टेन में हैं। टॉप टेन लिस्ट में बीजेपी के तीन, शिवसेना के तीन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी), कांग्रेस के एक-एक और डीएमके के दो सांसद शामिल हैं। एनसीपी की सांसद सुप्रिया सुले सबसे आगे हैं। वहीं, शिवसेना के श्रीकांत शिंदे आठवें और राहुल शेवाले नौवें स्थान पर हैं।

सांसद श्रीरंग बारणे ने 148 चर्चाओं में लिया हिस्सा

सांसद श्रीरंग बारणे ने 17वीं लोकसभा में अब तक 508 सवाल पूछे हैं और 148 बार चर्चा में भाग लिया। उनकी सदन में उपस्थिति 94 फीसदी है और उनके द्वारा दस फीसदी निजी बिल पेश किए गए हैं। 16वीं लोकसभा में भी सांसद बारणे काम में सबसे आगे रहे। सांसद बारणे ने 17वीं लोकसभा में भी अपना स्थान बरकरार रखा है। वे लगातार लोकसभा में नागरी मुद्दे उठाते रहे हैं। इस प्रदर्शन के चलते सांसद श्रीरंग बारणे को लगातार सात बार संसद रत्न, महासंसद रत्न पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें हमेशा जनता के बीच रहने वाले, जनता के लिए 24 घंटे उपलब्ध रहने वाले और जमीन पर काम करने वाले सांसद के रूप में जाना जाता है।