Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation Commissioner Rajesh Patil

    Loading

    पिंपरी : बकाया संपत्ति कर वसूली (Outstanding Property Tax Recovery) के लिए पिंपरी-चिंचवड़ महानगरपालिका (Pimpri-Chinchwad Municipal Corporation) के कराधान और कर संग्रह विभाग (Tax Collection Department) ने मार्च के अंत तक कर वसूली पर जोर दिया है। इसके अनुसार बकाया 442 संपत्तियों को जब्त करने की योजना थी।

    इनमें से 329 संपत्तियां जब्त की गईं, जिसमें से 193 संपत्ति मालिकों ने कर का भुगतान किया। जब्ती की कार्यवाही से 13 करोड़ 81 लाख 50 हजार 535 रुपये का संपत्ति कर वसूल किया गया है। अब तक 78 बकाया की संपत्तियों को सीधे सील किया जा चुका है। सहायक आयुक्त नीलेश देशमुख के अनुसार, 60 संपत्तियों को काट दिया गया है और ऐसे 138 संपत्ति मालिकों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

    महानगरपालिका के कर संग्रह विभाग के माध्यम से शहर में भवनों और जमीनों पर संपत्ति कर लगाया जाता है।  वर्तमान में 5 लाख 69 हजार 645 संपत्तियां पंजीकृत हैं। चालू वित्त वर्ष 2021-22 में अब तक 472 करोड़ 37 लाख संपत्ति कर की वसूली हो चुकी है। कर संग्रह विभाग उन संपत्ति मालिकों से बकाया वसूलने की प्रक्रिया में है जिनका संपत्ति कर बकाया हैं। कर संग्रहण विभाग द्वारा 16 संभागीय कार्यालयों से वसूली टीमों के माध्यम से बकाया राशि को वसूलने के लिए संपत्ति जब्त करने के पूर्व नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

    बकाया की संपत्ति जब्त करने की मुहिम तेज

    कर्जदार जो नोटिस देने के बावजूद टैक्स देने से बच गए। ऐसे संपत्ति मालिकों की संपत्ति को जब्त किया जा रहा है। जिन संपत्तियों का भुगतान नहीं किया गया है, उन्हें भी ‘सील’ किया जा रहा है। बकाया की संपत्ति जब्त करने की मुहिम तेज की जाएगी। अवैध निर्माण दंड को छोड़कर, मूल कर का भुगतान करने की सुविधा प्रदान की गई थी। इसलिए, नागरिकों को संपत्ति कर पर मूल कर का भुगतान करना चाहिए। करों के भुगतान के कारण पानी की आपूर्ति में व्यवधान। सहायक आयुक्त देशमुख ने अपील की है कि संपत्ति सील करने जैसी सख्त कार्रवाई से बचना चाहिए।